Workers

श्रमिकों को 10000 रुपये देगी राज्य सरकार, कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता

252 0

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने श्रम दिवस (Labour day) के अवसर पर शासकीय कर्मचारियों को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस (International Labor Day) के अवसर पर सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री श्रमिक (Workers) सियान सहायता योजना की घोषणा की है। इस योजना में बुजुर्ग श्रमिकों (Workers) को एक मुश्त 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। शासकीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की यह दर 1 मई 2022 से ही लागू होगी। वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता (Dearness allowance) प्राप्त हो रहा है, जो अब बढ़कर 22 प्रतिशत हो जाएगा। महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर्मचारी कर रहे थे।

श्रमिकों (Workers) के लिए बड़ा ऐलान

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण मण्डल में पंजीकृत भवन कर्मकार कल्याण मण्डल एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई योजना की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री श्रमिक (Workers) सियान सहायता योजना की घोषणा की है। इस योजना में बुजुर्ग श्रमिकों को एक मुश्त 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए ऐसे श्रमिक (Workers) पात्र होंगे जिनकी न्यूनतम आयु 59 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष होगी। इसके साथ ही ये श्रमिक विगत 05 वर्षों से मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए।

Apple iPhone 14 Pro नए डिज़ाइन में होगा लॉन्च

महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

मई दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश ने महिला स्वावलंबियों को आगे बढ़ाने के लिए ई रिक्शा में अब 50 हजार की जगह 1 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा ने की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नोनी सशक्तीकरण योजना में 18 वर्ष की आयु सीमा में 3 वर्ष की वृद्धि करते हुए अब योजना का लाभ 21 वर्ष तक की बालिकाओं को देने की घोषणा की है। साथ ही एक मई को शुरू की गयी मितान योजना के बारे में भी घोषणा की है कि दूसरे चरण में ये योजना ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की जाएगी।

सीएम धामी ने मां सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा का किया शुभारंभ

Related Post

Nidhi Pandey

यूपी की बेटी निधि पांडेय पीएम रिचर्स फेलोशिप पाने वाली देश की इकलौती छात्रा बनी

Posted by - October 24, 2020 0
नई दिल्ली। यूपी के सिद्धार्थनगर जिले की एक बेटी प्रधानमंत्री रिचर्स फेलोशिप योजना  देश की इकलौती छात्रा बनी है। यह…
CM Dhami

सीएम धामी ने दिल्ली से पिथौरागढ़ हेतु एलायंस एयर की हवाई सेवा का किया शुभारम्भ

Posted by - March 14, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरुवार को कैम्प कार्यालय, देहरादून में दिल्ली से पिथौरागढ़ हेतु प्रारम्भ हो…