वायु सेना के हैरतअंगेज पराक्रम का गवाह बना पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

295 0

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र को देश के विभिन्न इलाकों से जोड़ने वाला नवनिर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस (Purvanchal Expressway) वे मंगलवार काे उस समय ऐतिहासिक पलों का गवाह बना जब सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में वायु सेना के जांबाज लड़ाकू विमानों ने एयर शो में आपात लैंडिंग का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किये जाने के बाद वायु सेना के अत्धुनिक लड़ाकू विमानों ने इस एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी को आपात लैंडिंग के इस्तेमाल किये जाने का प्रदर्शन किया। इस दौरान भारतीय वायु सेना के जंगी बेड़े में शामिल लड़ाकू विमानों जगुआर, सुखोई और मिराज ने एक्सप्रेस वे पर जब बारी बारी से लैंडिंग की तो पूरा माहौल वायु सेना के शौर्य और पराक्रम के अभूतपूर्व प्रदर्शन से सराबोर हो गया।

इस अवसर पर मौजूद उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और सांसद मेनका गांधी ने भी लड़ाकू विमानों के पराक्रम से अभिभूत होकर तालियां बजाते हुये इनका जमकर उत्साहवर्धन किया।

उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सुल्तानपुर में स्थित लगभग तीन किमी के हिस्से को वायु सेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिये हवाई पट्टी के रूप बनाया गया है। लगभग 45 मिनट तक चले एयर शो के दौरान इन लड़ाकू विमानों ने न सिर्फ लैंडिंग की बल्कि विमान में ईंधन भरने और तकनीकी परीक्षण भी करने का सफल प्रयोग किया।

हालांकि एयर शो की औपचारिक शुरुआत तो मोदी ने विश्व के अत्याधुनिक मालवाहक जंबो जेट ‘सी 130 जे हरक्यूलिस ग्लोबमास्टर’ विमान से एक्सप्रेस वे पर पहुंच कर ही कर दी थी। दोपहर लगभग दो बजे ग्लोबमास्टर ने भारी गड़गड़ाहट के साथ ज्यों ही एक्सप्रेस वे पर लेंडिंग की, समूचा राजमार्ग, सड़क के दोनों ओर एकत्र हजारों लोगों की तालियों से गूंज उठा।

कार्यक्रम के समापन पर प्रधानमंत्री मोदी ने युद्धकाल में सैनिकों की आवाजाही के लिये इस्तेमाल होने वाले उसी हरक्यूलिस ग्लोबमास्टर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिये वापसी की, जिससे चंद घंटे पहले उन्होंने एक्सप्रेस वे पर पहुंच कर सभी को चौंकाया था।

Related Post

signage boards

रामनगरी में तीर्थयात्रियों को सही राह दिखायेंगी बहुभाषीय साइनेज पट्टिकाएं

Posted by - January 11, 2024 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निरंतर देखरेख में अयोध्या में पर्यटकों की सुविधा के लिए तमाम नये प्रयास…
Ayodhya

रामोत्सव 2024: अयोध्या में ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ परिवहन पर योगी सरकार का फोकस

Posted by - January 2, 2024 0
अयोध्या : उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित की जा रही अयोध्या (Ayodhya) को जीरो कार्बन एमिशन…

तीसरी लहर से पहले आत्मनिर्भर होंगे सरकारी अस्पताल, 31 ऑक्सिजन प्लांट!

Posted by - July 7, 2021 0
बनारस : कोरोना की तीसरी लहर से पहले वाराणसी के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सिजन आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा…
CM Yogi meeting

UP सरकार का बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर

Posted by - April 11, 2021 0
लखनऊ। कोचिंग सेंटर्स भी इस दौरान क्‍लासेज़ नहीं लगा सकेंगे। इस दौरान केवल पहले से निर्धारित परीक्षाएं ही हो सकेंगी।…
AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, पूजा स्थलों पर कर की गयी व्यवस्थाओं की सराहना

Posted by - November 17, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के साथ सचिव, नगर विकास  अजय कुमार शुक्ला…