CM Yogi

अनुसूचित जाति के जरूरतमंद परिवार को मिलेगा आवास: योगी

113 0

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में अनुसूचित जातियों और जनजातीय तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रही है और जिन अनुसूचित जाति के परिवार के पास अपना आशियाना नही है, सरकार उनको आवास उपलब्ध कराएगी।

सोरांव में 3,357 करोड़ की लागत से 424 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद अनुसूचित जातियों के महासम्मेलन को संबोधित करते हुये उन्होने कहा कि डबल इंजन की सरकार जाति के आधार पर नहीं बल्कि जरूरत के आधार पर शासन की योजनाओं से सभी को जोड़ने का काम कर रही है। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए तत्परता के साथ सरकार बिना भेदभाव के कार्य कर रही है। ऐसे में प्रदेश के जिन अनुसूचित जाति के परिवार के पास अपना आशियाना नही है, सरकार उनको आवास उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि वर्ष 2017 के पहले प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति से जुड़ी योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाता था, लेकिन आज डबल इंजन की सरकार बनने के बाद इन सभी जाति समूह तक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पूरी तरीके से पहुंच रहा है। इससे पहले योगी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, आवास की चाभी एवं प्रमाण पत्र सौंपे।

श्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक ओर जहां बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़े हुए स्थलों को पंचतीर्थ रूप में विकसित करने का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा रही है, तो दूसरी ओर महर्षि वाल्मीकि के प्रति पूरी श्रद्धा और सम्मान का भाव व्यक्त करते हुए प्रयागराज में महर्षि वाल्मिकी से जुड़े स्थल लालापुर में उनकी कुटिया का कायाकल्प कर रही है।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि प्रयागराज ऋषि भारद्वाज के साथ महर्षि वाल्मीकि के आदि काव्य रामायण का भी साक्षी रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रयागराज के लालापुर स्थित महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक रोप वे बनाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार महाकुंभ में आने वाले पर्यटक और श्रद्धालुओं को रोप वे के माध्यम से महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक पहुंचने के लिए प्रयास कर रही है।

सीएम योगी ने मां विंध्यवासिनी के किए दर्शन, विंध्य कॉरिडोर का किया निरीक्षण

कार्यक्रम में सीएम योगी (CM Yogi) ने चार हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को 85 करोड़ के फंड का चेक सौंपा। समूह से ग्रामीण क्षेत्र की 62 हजार से अधिक महिलाएं जुड़ी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोरांव के रामपुर मल्हुआ गांव में मजदूरी से अपना जीवन यापन करने वाले युवक की छह माह की बेटी श्रुति के अन्नप्राशन की रस्म भी निभायी। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के तहत लाभार्थियों को चेक प्रदान किए ।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने प्रयागराज में जल निगम की 96.66 करोड़ लागत की 42 परियोजनाओं, पीडब्ल्यूडी की 12.6 करोड़ की लागत की 13 परियोजनाओं, सिंचाई विभाग की 27.3 करोड़ लागत की 8 परियोजनाओं और उत्तर प्रदेश क्षेत्र निगम की 3 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं जल निगम की 2972 करोड़ की लागत की 290 परियोजनाओं, पीडब्ल्यूडी की 70.5 करोड़ लागत की 35 परियोजनाओं आरईडी की 3 करोड़ लागत की 6 परियोजनाओं, यूपी सिडको की 2.4 करोड़ लागत की 3 परियोजनाओं और सिंचाई विभाग की 2.3 करोड़ लागत की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में केंद्र सरकार के मंत्री सोम प्रकाश, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, प्रदेश राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण, फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, प्रयागराज की सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर, एमएलसी निर्मला पासवान, सुरेंद्र चौधरी और अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र कनौजिया भी शामिल हुए।

Related Post

PM Modi in Varanasi

तीर्थ यात्राओं के कारण ही एक राष्ट्र के रूप में अमर और अडिग रहा है भारत : मोदी

Posted by - December 17, 2023 0
वाराणसी। काशी और तमिलनाडु के रिश्ते प्राचीन होने के साथ ही भावनात्मक और रचनात्मक हैं। दुनिया के दूसरे देशों में…
Yogi

Israel-Hamas War: भारत के स्टैंड के खिलाफ बोलने पर होगा एक्शन, सीएम योगी ने दिया सख्त आदेश

Posted by - October 13, 2023 0
लखनऊ। इजरायल और फिलस्तीनी (Israeli-Palestinian Conflict) के आतंकी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध का असर भारत में भी देखने…