75 जिलों में से महज चार जिलों में मिले संक्रमण के 7 नए मामले

321 0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए नये सिरे से मजबूत रणनीति के तहत टीकाकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को प्रतिदिन लगने वाली टीके की पहली और दूसरी डोज को हर हालत में बढ़ाने के आदेश दिये हैं। उत्तर प्रदेश में टीके के लिए पात्र प्रदेशवासियों को जल्द से जल्द टीके का कवच देने के लिए अब नयी रणनीति के तहत टीकाकरण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गांवों में टीकाकऱण को तेज करने के साथ गांवों में अलग-अलग शिफ्ट में टीकाकरण के कार्यों को तेज करने एवं स्कूल और कॉलेज में भी टीकाकरण सेंटर स्थापित कर अभियान को तेज करने के निर्देश जारी किये हैं।

प्रदेश में टीकाकरण को तेजी से बढ़ाने के लिए क्लस्टर मॉडल, स्कूल कॉलेजों में टीकाकरण कैंप, गांवों में अधिक बूथ, कोरोनारोधी टीकाकरण से कोई न छूटे इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल में रात दस बजे तक टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने हर जिले में एक केंद्र पर रात दस बजे तक टीकाकरण कराये जाने के निर्णय से भी टीकाकरण अभियान को गति मिलेगी।

नवंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज देने का है लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी सरकार ने नवंबर के अंत तक शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना रोधी टीके की पहली डोज देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) उप्र के जीएम (टीकाकरण) डॉ मनोज शुक्ला ने बताया कि क्षेत्र में ही लोगों की सुविधानुसार टीकाकरण बूथ लगाए हैं, जिनमें पहली और दूसरी डोज दी जा रही है।

14 करोड़ टीकाकरण करने वाला उप्र पहला राज्य

दूसरे देशों में एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच प्रदेशवासियों को टीका कवच देने के लिए प्रदेश सरकार संकल्पित है। टेस्टिंग और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो उप्र पहले पायदान पर बना हुआ है। उत्तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्थापित किया है।

अबतक उप्र में 14 करोड़ 03 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 10 करोड़ 19 लाख को पहली डोज और 03 करोड़ 83 लाख को दूसरी डोज दी जा चुकी है। बता दें कि टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 69 फीसदी से अधिक लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है।

17 जिलों में ही महज एक-एक संक्रमितों की हुई पुष्टि

प्रदेश के 46 जिलों में सोमवार को एक भी संक्रमित की पुष्टि नहीं हुई, जबकि 17 जिलों में एक-एक मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में हुई 01 लाख 21 हजार 614 सैम्पल की जांच में 71 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया। चार जिलों में कुल 07 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में सात संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। प्रदेश में कुल सक्रिय कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 99 है।

Related Post