1985 बैच के आईएएस अधिकारी अमित खरे पीएम मोदी के सलाहकार नियुक्त

367 0

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय सचिव व 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अमित खरे को मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। खरे 30 सितंबर को सचिव (उच्च शिक्षा) के पद से रिटायर हुए थे।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने खरे को पीएम मोदी का सलाहकार नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। पीएमओ में उनकी संविदा नियुक्ति भारत सरकार के सचिव की रैंक व स्कैल पर की गई है। वह दो वर्ष तक इस पद पर रहेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में नई शिक्षा नीति 2020 बनाने और सूचना व प्रसारण मंत्रालय में रहते हुए डिजिटिल मीडिया नियमों में बदलाव में भी अहम भूमिका निभाई थी।

पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा और पूर्व सचिव अमरजीत सिन्हा के इस साल सलाहकार के रूप में पीएमओ छोड़ने के बाद वह प्रधानमंत्री कार्यालय में शामिल हुए। खरे की क्षमता अत्यंत पारदर्शिता के साथ स्पष्ट निर्णय लेने की रही है। वह पीएम मोदी के अधीन कुछ सचिवों में से एक थे, जिन्होंने एक समय में मानव संसाधन विकास के साथ-साथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय में उच्च शिक्षा और स्कूल विभाग का नेतृत्व किया।

बता दें कि बिहार-झारखंड कैडर के 1985-बैच के आईएएस अधिकारी खरे ने दिसंबर 2019 में शिक्षा मंत्रालय (उच्च शिक्षा विभाग) के सचिव का पदभार ग्रहण किया था। उनकी नियुक्ति के कुछ ही समय के भीतर, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट द्वारा 29 जुलाई 2020 को अनुमोदित किया गया था।

गौरतलब है कि अमित खरे चारा घोटोला का पर्दाफाश करने वाले अधिकारी भी हैं। उन्होंने चाईबासा उपायुक्त रहते हुए चारा घोटाले में प्राथमिकी दर्ज करवाई थी, जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया था और कई नेता व अधिकारी नपे थे, जिसमें से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद का भी नाम शामिल है।

 

Related Post

manmohan singh sonia gandhi

प. बंगाल विधानसभा चुनाव: कांग्रेस स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी

Posted by - March 12, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछ चुकी है। इसी सिलसिले में कांग्रेस (Congress)  ने स्टार…
communicable disease

उप्र में संचारी रोगों के साथ दिमागी बुखार और H3N2 वायरस के लिए भी चलेगा अभियान

Posted by - March 18, 2023 0
लखनऊ। सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश पर अप्रैल से पूरे प्रदेश में प्रस्तावित संचारी रोगों (Communicable Diseases) से बचाव…
विजन डॉक्यूमेंट

कांग्रेस के विजन डॉक्यूमेंट ‘सुरक्षित भारत’ की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के हीरो ने गिनाई खूबियां

Posted by - April 21, 2019 0
नई दिल्ली। ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के हीरो रहे रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने रविवार को कांग्रेस पार्टी विजन डॉक्यूमेंट जारी…