बारिश अलर्ट: उत्तराखंड मे मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट !

610 0

मौसम विभाग ने राज्य में 11 सितम्बर तक भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अपने पहले के पूर्वानुमान में संशोधन करते हुए येलो अलर्ट को ऑरेंज में बदला गया है।बारिश के लिहाज से राज्य में आने वाले कुछ दिन संवेदनशील हो सकते हैं। खासकर पर्वतीय क्षेत्रों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में कहीं कहीं तीव्र बारिश के साथ ही भारी से भारी बारिश हो सकती है।

कहीं कहीं आकाशीय बिजली चमकने व गर्जना भी होगी। भारी से भारी बारिश व तीव्र बौछार होने के चलते संवेदनशील इलाकों में हल्के से मध्यम भूस्खलन, पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क मार्ग अवरुद्ध रहने, मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। यात्रियों से भारी बारिश के मद्देनजर पहाड़ी इलाकों में यात्रा को टालने का सुझाव दिया गया है। स्थानीय प्रशासन को भी एहतियाती तौर पर सुरक्षा उपाय करने व आपात स्थिति का सामना करने को अलर्ट किया गया है।

यामाहा के RayZR 125 Fi Hybrid और Street Rally 125 Fi Hybrid स्कूटर भारत में लॉन्च

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में बारिश, बाढ़ और लैंडस्लाइड का कहर जारी है। उत्तराखंड में देहरादून-रानीपोखरी-ऋषिकेश को जोड़ने वाला टेम्परेरी पुल सोमवार रात जाखन नदी के तेज बहाव में बह गया। यहां 27 अगस्त को मुख्य पुल बह गया था। लोगों को आ रही परेशानी को देखते हुए नदी पर एक वैकल्पिक पुल बनाया गया था, जिस पर रविवार शाम को ही आवागमन चालू हुआ था, वह पुल भी बीती रात बह गया। पुल बहने के बाद ऋषिकेश-हरिद्वार हाइवे पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है। यहां से घूमकर जाने वालों को ज्यादा दूरी भी तय करनी पड़ेगी।

Related Post

CM Dhami

धामी बोले-कांग्रेस भ्रष्टाचार और परिवारवाद की गारंटी देने वाली पार्टी, भ्रष्टाचारियों ने आज ठगबंधन बना लिया है

Posted by - April 15, 2024 0
देहरादून। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने सोमवार को मसूरी में चुनावी जनसभा…
CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेशवासियों को होली की दी शुभकामनाएं

Posted by - March 23, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेशवासियों को होली पर्व की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उत्तराखंड की होली…
Pushkar

राज्यपाल ने धामी सहित 8 मंत्रियो को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

Posted by - March 23, 2022 0
देहरादून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की उपस्थिति में बुधवार को परेड ग्राउण्ड देहरादून (Dehradun) में आयोजित कार्यक्रम…
CM Teerath Singh Rawat

CM तीरथ पहुंचे हरिद्वार, गंगा पूजन के बाद किया 120 करोड़ के कुंभ कार्यों का लोकार्पण

Posted by - March 20, 2021 0
 हरिद्वार । मुख्यमंत्री तीरथ सिंह (CM Teerath Singh) रावत शनिवार को हरिद्वार भ्रमण पर हैं। उन्होंने आज सुबह जौलीग्रांट एयरपोर्ट…