विकास दर

भारत में शून्य से पांच प्रतिशत कम रहेगी विकास दर : क्रिसिल

675 0

मुंबई । कोविड-19 के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण चालू वित्त वर्ष में देश की अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत का संकुचन देखा जा सकता है। जबकि गैर-कृषि क्षेत्र की विकास दर शून्य से 6.3 प्रतिशत नीचे रहने का अनुमान है।

बाजार अध्ययन एवं साख निर्धारक एजेंसी क्रिसिल के तरफ से मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। इसमें कहा गया हैै कि आजादी के बाद से अब तक तीन ही बार देश ने मंदी का सामना किया है यानी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर शून्य से नीचे रही है।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण नियमावली का हो पालन: शिवपाल यादव

वित्त वर्ष 1957-58 में जीडीपी में 1.2 प्रतिशत, 1965-66 में 3.7 प्रतिशत और 1979-80 में 5.2 प्रतिशत का संकुचन रहा था। चालू वित्त वर्ष में जीडीपी में पाँच फीसदी गिरावट की आशंका है और यदि लॉकडाउन लंबा चलता है तो देश सबसे बड़ी ऐतिहासिक मंदी की तरफ भी बढ़ सकता है।

रिपोट में कहा गया है कि आज हम जिस मंदी का सामना कर रहे हैं वह पूर्व की तुलना में अलग है। इस समय यदि मानसून सामान्य रहा तो कृषि क्षेत्र के कारण मंदी कुछ कम रहेगी। पहले तीन मौकों पर सूखे के कारण कृषि क्षेत्र का जीडीपी घटने से मंदी आयी थी। इस बार लॉकडाउन के कारण सभी गैर-कृषि क्षेत्र प्रभावित हुये हैं। साथ ही दुनिया के तमाम देशों के महामारी के चपेट में आने से निर्यात के मोर्चे पर भी कोई उम्मीद नहीं है।

वित्त वर्ष 1957-58 में कृषि क्षेत्र की विकास दर शून्य से 4.5 प्रतिशत नीचे रही थी। वर्ष 1965-66 में कृषि क्षेत्र में 11 प्रतिशत और 1979-80 में 13 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी थी। वहीं इन तीनों मौकों पर गैर कृषि क्षेत्र में क्रमश: 3.6 प्रतिशत, 4.4 प्रतिशत और 0.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी थी।

Related Post

अभिजीत बनर्जी

गरीबों को नकद पैसा देने की बजाय सरकार इनका अस्थायी राशन कार्ड बनाए : अभिजीत बनर्जी

Posted by - May 5, 2020 0
नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को नकद…
अलीगढ़ में प्रदर्शन

अलीगढ़: एएमयू की छात्राओं पर दंगा भड़काने का आरोप, इंटरनेट 24 घंटे के लिए बंद

Posted by - February 23, 2020 0
अलीगढ़। अलीगढ़ के शाहजमाल ईदगाह के सामने सीएए और एनआरसी के विरोध में जारी धरना प्रदर्शन में हालात लगातार बेकाबू…

YouTube ने हटाया विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो,आप भी शेयर करने से बचें

Posted by - March 1, 2019 0
टेक डेस्क। भारतीय वायु सेना के मिग-21 के पायलट अभिनंदन से जुड़े कई वीडियोज को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने…
Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने कहा- असम, सम्मान व प्रगति के लिए इस संघर्ष में हम आपके साथ हैं

Posted by - March 31, 2021 0
गुवाहाटी : असम विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) प्रचार करने के लिए असम पहुंचे। इस…