खुशखबरी: सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे कर रही ये ऐलान

610 0

बिजनेस डेस्क। आज के समय में तकनीकी इतनी आगे बढ़ चुकी हैं कि लोगो को छोटे-छोटे कामों के लिए अपना थोड़ा भी समय बर्बाद नहीं करना पड़ता हैं। ऐसे में सरकर भी अपने सभी कामों के लिए नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल करती हैं। अभी तक हमें ट्रेन में सफर करने के लिए रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के आने का इंतज़ार करना पड़ता था। मगर सर्दियों के मौसम में ट्रेन का इंतज़ार करना किसी को पसंद नहीं होता।

इसी को  मद्देनजर रखते हुये रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए तकनीकी के माध्यम से एक नया एलान किया हैं। जिसके तहत अगर ट्रेन लेट होती है, तो यात्रियों को घंटों प्लेटफॉर्म पर इंतजार नहीं करना होगा।

एक वक्त में इन सितारों की हालत हुई ऐसी कि हर कोई उन्हे पहचानने से किया इंकार 

रेलवे उपलब्ध कराएगा रियल टाइम अपडेट्स

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि यात्रियों को ट्रेनों के बारे में वह रियल टाइम अपडेट्स उपलब्ध कराएगा। दरअसल, कोहरे के कारण सर्दियों में ट्रेल अक्सर लेट हो जाती है।

इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इसलिए यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रेलवे एसएमस के माध्यम से यात्रियों को उनके ट्रेन की रियल टाइम जानकारी देगा।

रेल मंत्री ने ट्वीट कर लिखा…

इस संदर्भ में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट भी किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि, ‘सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए भारतीय रेल तैयार है।

हर कामकाजी महिला को करना पड़ता हैं इन परेशानियों का सामना

इसके लिए ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यात्रियों के मोबाइल पर सूचना, रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं।’

यात्रियों को होगा फायदा

इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा। रेलवे की इस एसएमएस सेवा से यात्रियों को काफी फायदा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ट्रेन को एक घंटे का विलंब होता है तो उस ट्रेन के तमाम यात्रियों को एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा।

Vastu Tips: अगर आप भी करते हैं टूटे बर्तनों का इस्तेमाल तो जान ले ये बात 

यात्रियों को मिलेगी ये भी सुविधाएं

साथ ही भारतीय रेलवे द्वारा रात 11 बजे से लेकर सुबह सात बजे तक स्पेशल पट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं, ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज भी लगाए जाएंगे। इससे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा।

Related Post

Arun Govil

BJP में शामिल हुए अभिनेता अरुण गोविल, रामायण में ‘भगवान राम़’ का निभाया था किरदार

Posted by - March 18, 2021 0
नई दिल्ली। रामानंद सागर के सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाकर देश के घर-घर में प्रख्यात हुए अभिनेता…

ओबीसी आरक्षण पर पवार बोले- ज्यादातर राज्य कर चुके 50 फीसदी की सीमा पार, केंद्र कर रहा भ्रमित

Posted by - August 16, 2021 0
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ओबीसी आरक्षण को लेकर केंद्र पर परोक्ष निशाना साधा। उन्होंने कहा- कई लोगों ने सोचा…