महसूस हो रही थकान और शरीर खून की कमी, तो पिएं इसका दूध

611 0

लखनऊ डेस्क। अगर आप नहीं चाहते कि आपके शरीर में खून की कमी हो, आपको पेट की समस्याएं परेशान करें और दिनभर आप थके-थके महसूस न करें तो शरीर में विटामिन बी12 की कमी न होने दें। तो शरीर में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा के लिए गाय का दूध पिएं।

ये भी पढ़ें :-चेहरे से मिटाना है बुढ़ापे का नामोनिशान, तो करें चावल के पानी का इस्तेमाल 

1-अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी गाय का दूध आपकी सहायता कर सकता है। गाय का दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप कमजोर इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) की वजह से परेशान हैं और आपको आए रोज बीमारियां घेर रही हैं तो गाय का दूध जरूर पिएं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

2-गाय के दूध में ओमेगा-3 की मात्रा भी होती है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती है। यह कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद है। अगर आप नहीं चाहते कि आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो तो गाय का दूध जरूर पिएं।

3-गाय के दूध में विटामिन बी 12 की अच्छी मात्रा होती है। गाय के दूध में पोटैशियम की मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर की समस्या से इजात दिलाता है। शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से और सोडियम की मात्रा कम होने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है। एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है।

Related Post

Lumpy virus

लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए चलाए पशु टीकाकरण का विशेष अभियान: सीएम योगी

Posted by - August 23, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को लोकभवन में उच्चस्तरीय बैठक में कोविड संक्रमण, लंपी वायरस (Lumpy Virus) से…
मुलायम सिंह यादव

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबीयत, एसजीपीजीआई में भर्ती

Posted by - April 26, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक और मैनपुरी से गठबंधन के प्रत्याशी मुलायम सिंह यादव की शुक्रवार को तबीयत अचानक बिगड़…