बदलते मौसम की बीमारियों से आप भी हैं परेशान, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

637 0

लखनऊ डेस्क। मौसम बदलते ही छोटी-मोटी बीमारियां दस्तक दे देती हैं। अगर आप भी इन बीमारीयों की चपेट में आ गए हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस तकलीफ से राहत मिल सकती है। आइये जानें कैसे –

ये भी पढ़ें :-त्वचा में निखार और बालों में पाना चाहते हैं शाइनिंग, तो जरुर आजमाएं ये नुस्खा 

1-सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले के दर्द और खांसी में औषधीय गुणों वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। अदरक, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, हल्दी, गुड़, जैसी गुणकारी चीजों को मिलाकर बनी चाय गले की तकलीफ में आराम दिलाती है।

2-शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि रोज एक फल का सेवन किया जाए। इस फल में अगर मौसमी फल शामिल हो तो बहुत ही अच्छा है। फलों के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां नहीं परेशान करती है।

3- हो या सर्दी दोनों ही मौसम में सब्जी या फिर चिकन का सूप बहुत फायदेमंद होता है। खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए तो चिकन का सूप बहुत लाभकारी है। इसका सेवन करने और भाप लेने से मरीजों को इस मौसम में बहुत आराम मिलता है। सूप का सेवन बुखार में करने से मुंह के स्वाद में परिवर्तन नहीं होता है।

4-सर्दी जुकाम की स्थिति में खट्टी चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला का सेवन जरुर करना चाहिए। इन सबके सेवन से शरीर को आराम मिलता है।

Related Post

प्रिया प्रकाश वॉरियर

प्रिया प्रकाश ने अब कर दिया यह बड़ा काम, फैंस जानकर हो जाएंगे हैरान

Posted by - April 27, 2019 0
मुंबई। इंटरनेट संसेशन बनने वाली प्रिया प्रकाश वॉरियर इन दिनों सुर्खियों में हैं। प्रिया बहुत जल्द बॉलीवुड में डेब्यू करने…