लीची

बिहार के बाद अब यूपी में भी ‘बदनाम’ हुई लीची, गुस्से में दुकानदार

752 0

लखनऊ। बिहार से चमकी बुखार के बाद लीची को लेकर उड़ी अफवाह का असर अब यूपी में भी देखने को मिल रहा है। लोग लीची फल खरीदने से कतरा रहे हैं। यूपी की फल मंडियों से बाकी फल तो बिक रहे हैं, लेकिन लीची की बिक्री दिन-ब-दिन घटती जा रही है। दुकानदारों में इसे लेकर मायूसी है। उनका मानना है कि अगर ऐसा ही रहा तो वह लीची रखना बंद कर देंगे।

लीची में कीड़ा रेंगने जैसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में दिखाया जा रहा है कि कैसे लीची में कीड़े होते हैं? इन खबरों ने आम लोगों के बीच ऐसा भय का माहौल कायम किया है कि लोगों ने लीची खरीदना ही बंद कर दिया है। फलों की दुकानों से लोग दूसरे फल तो खरीद रहे हैं, लेकिन लीची खरीदने से परहेज कर रहे हैं। इससे दुकानदारों को भी इससे काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा रहा है।

International Yoga Day 2019 : मौनी रॉय ने शेयर किया मयूरासन का वीडियो

लीची के न बिकने पर दुकानदार बता रहे हैं कि बिहार की खबर नुकसान पहुंचा रही है अब हम लीची लाना ही बंद कर देंगे। दुकानदार तर्क देते हैं कि अगर लीची से बीमारी हो रही थी तो ऐसा पूरे देश में होना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। तीन हजार की लीची लाया था और महज तीन सौ की बिकी है।

इस मामले में डॉ. बलवंत सिंह बघेल ने बताया ​कि लीची खाने से इंसेफेलाइटिस होने की बात सही है। उनका मानना है कि अगर लीची का कोई हिसाब खराब हो गया या सड़ गया है अगर वो पेट में चला गया तो इन्फेक्शन हो सकता है। डॉ. बघेल का मानना है कि ऐसा तो किसी भी फल के खाने पर पर हो सकता है। उनके मुताबिक अगर कोई भी खराब फल हम खाएंगे तो नुकसान तो हमारे शरीर पर होगा ही।

Related Post

स्टेज पर जमकर आराध्या ने किया डांस, किसी स्टार से कम नहीं

Posted by - May 19, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या अलग अंदाज में नजर आईं। वहीँ कान…

कुत्ते के साथ मलाइका ने तस्वीर शेयर तस्वीर, बिना कमेंट किए रह नहीं पाए अर्जुन

Posted by - August 18, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर का प्यार अब जग जाहिर हो चुका है।इसी बीच मलाइका ने इंस्टाग्राम पर…
Booster dose

सीएम योगी के नेतृत्व में चल रहा बूस्टर डोज लगाने का बड़ा अभियान

Posted by - September 3, 2022 0
लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जारी है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के नेतृत्व में चल…