Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, इस साल शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

298 0

अमरनाथ: पहली बार, तीर्थयात्री इस साल श्रीनगर से सीधे दक्षिण कश्मीर में एक वार्षिक हिंदू तीर्थ अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकते हैं। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को तीर्थयात्रियों के लिए सीधे श्रीनगर (Srinagar) से पंचतरणी तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्देश दिया है, जो 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अंतिम पड़ाव बिंदु है, जहां से छह किलोमीटर की यात्रा तीर्थयात्रियों को पवित्र स्थान पर ले जाती है।

सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) मार्ग पर पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पंचतरणी पहुंचने के लिए बालटाल और पहलगाम (अमरनाथ मंदिर पहुंचने का दोहरा मार्ग) से तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा अब तक उपलब्ध थी, जहां से तीर्थयात्री या तो चलते हैं या टट्टू और पालकी सुविधा की मदद लेते हैं।

बालटाल और पहलगाम दोनों मार्ग अमरनाथ मंदिर से करीब 61 किलोमीटर दूर हैं। अमरनाथ मंदिर के लिए छोटा मार्ग बालटाल से है जो पवित्र गुफा से 15 किमी की दूरी पर स्थित है और तीर्थयात्रियों के पास या तो पैदल या हेलीकॉप्टर या टट्टू से यात्रा करने का विकल्प है। हालाँकि, पहलगाम से अमरनाथ मंदिर तक का लंबा मार्ग लगभग 46 किमी है जिसे ट्रेक, पोनीज़, पालकी या हेलीकॉप्टर द्वारा भी कवर किया जा सकता है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, “श्रीनगर से पंचतरणी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत से निश्चित रूप से उन तीर्थयात्रियों का समय कम हो जाएगा जो इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पहलगाम और बालटाल जाने से बचना चाहते हैं।”

जल्द ही आपको आपके दरवाजे पर मिलेगी आधार सेवाएं, जानिए कैसे

इस कदम से इस साल श्रीनगर हवाई अड्डे के पास बडगाम से पंचतरणी तक एक नया मार्ग जुड़ जाएगा। अधिकारी ने बताया, “दो साल के अंतराल के बाद अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है, इसलिए तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ की उम्मीद करते हुए, केंद्र सरकार ने श्रीनगर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है।” एक अन्य अधिकारी ने कहा कि नए हेलीकॉप्टर मार्ग का उद्देश्य पहलगाम और बालटाल के रास्ते सड़क पर भीड़ को कम करना है, जो निश्चित रूप से तीर्थयात्रियों के लिए तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षित होगा, क्योंकि आतंकवादी समूहों द्वारा तीर्थयात्रा को बाधित करने की धमकी दी गई थी।

Related Post

व्योममित्र

इसरो गगनयान से पहले अंतरिक्ष में भेजेगा’व्योममित्र’, जानें यह है कौन?

Posted by - January 22, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस साल के अंत से पहले मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम (गगनयान) की शुरुआत…

चुनाव में दलितों के पैर धोने की नौटंकी करने वाले दलित बेटी के गैंगरेप पर चुप क्यों है?- RJD

Posted by - August 5, 2021 0
दिल्ली के नांगल में 9 साल की दलित बच्ची के साथ श्मशान घाट के पुजारी द्वारा रेप के बाद हत्या…
महिला सुरक्षा में सोशल मीडिया की भूमिका

महिला सुरक्षा में सोशल मीडिया की भूमिका पर कार्यशाला

Posted by - March 7, 2020 0
लखनऊ। इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर आयोजित किया।…

जदयू-भाजपा में सबकुछ ठीक नहीं! ललन सिंह बोले- भाजपा का यही रवैया रहा तो अकेले लड़ेंगे चुनाव

Posted by - August 8, 2021 0
जनता दल यूनाइटेड के नवनियुक्त अध्यक्ष ललन सिंह के यूपी चुनाव को लेकर एक बयान ने एनडीए खेमे में खलबली…