Aadhar

जल्द ही आपको आपके दरवाजे पर मिलेगी आधार सेवाएं, जानिए कैसे

266 0

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhar card) धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डोर-टू-डोर आधार सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। इसका मतलब है कि अब से आप बिना किसी सरकारी कार्यालय में आए अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। अब आपका डाकिया आपके घर पर आपको पत्र सौंपने के साथ-साथ आधार सेवाएं भी देगा। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (Post payment bank) के 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर (Aadhar number) को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने और घर-घर जाकर बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अद्यतन करने के लिए यूआईडीएआई डाकियों को डेस्कटॉप या लैपटॉप आधारित आधार किट जैसे आवश्यक डिजिटल उपकरण प्रदान करेगा। यूआईडीएआई वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर के साथ काम कर रहे लगभग 13,000 बैंकिंग संवाददाताओं को जोड़ने की योजना भी बनाता है।

UP MLC चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची

यह देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने की भी योजना बना रहा है ताकि आईपीपीबी डाकियों और सीएससी बैंकिंग संवाददाताओं द्वारा आधार विवरण एकत्र और अद्यतन किया जा सके। वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं। दूर-दराज के कोनों तक भी पहुंचने की योजना है।

बीजेपी के नौ एमएलसी उम्मीदवारों ने किया नामांकन, सीएम योगी भी रहे मौजूद

Related Post

तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर

अब तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, ट्राई की नोटिस जारी

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने संशोधित मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रक्रिया के लिए मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस…