Aadhar

जल्द ही आपको आपके दरवाजे पर मिलेगी आधार सेवाएं, जानिए कैसे

123 0

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhar card) धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डोर-टू-डोर आधार सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। इसका मतलब है कि अब से आप बिना किसी सरकारी कार्यालय में आए अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। अब आपका डाकिया आपके घर पर आपको पत्र सौंपने के साथ-साथ आधार सेवाएं भी देगा। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (Post payment bank) के 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर (Aadhar number) को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने और घर-घर जाकर बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अद्यतन करने के लिए यूआईडीएआई डाकियों को डेस्कटॉप या लैपटॉप आधारित आधार किट जैसे आवश्यक डिजिटल उपकरण प्रदान करेगा। यूआईडीएआई वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर के साथ काम कर रहे लगभग 13,000 बैंकिंग संवाददाताओं को जोड़ने की योजना भी बनाता है।

UP MLC चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची

यह देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने की भी योजना बना रहा है ताकि आईपीपीबी डाकियों और सीएससी बैंकिंग संवाददाताओं द्वारा आधार विवरण एकत्र और अद्यतन किया जा सके। वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं। दूर-दराज के कोनों तक भी पहुंचने की योजना है।

बीजेपी के नौ एमएलसी उम्मीदवारों ने किया नामांकन, सीएम योगी भी रहे मौजूद

Related Post

governor,अधिकारियों

राज्यपाल ने राजभवन की सुरक्षा में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक की

Posted by - May 11, 2022 0
देहरादून।  राज्यपाल (Governor) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने बुधवार को राजभवन की सुरक्षा में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों…
अपूर्वा गिरफ्तार

पूर्व सीएम के बेटे रोहित शेखर के हत्या केस में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार

Posted by - April 24, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व सीएम दिवंगत नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी हत्याकांड मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम…

ममता बनर्जी के परिवार पर ईडी की नजर, मनी लॉड्रिंग केस में उन्हें व भतीजे अभिषेक को थमाई नोटिस

Posted by - August 28, 2021 0
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का परिवार एकबार फिर से जांच एजेंसियों के निशाने पर है, उन्हें व उनके…