Chardham yatra

चारधाम यात्रा के लिए 9,68,951 लाख यात्रियों ने कराया पंजीकरण

103 0

देहरादून। इस वर्ष उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़कर नये कीर्तिमान स्थापित करेगी। अब तक चारधाम यात्रा के लिए कुल साढ़े नौ लाख से अधिक यात्रियों ने करवाया पंजीकरण कराया है। सरकार बद्रीनाथ धाम को एक स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित करने के लिए चरणबद्ध रूप से कार्य कर रही है।

पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के लिए जिस प्रकार से यात्री लगातार बड़ी संख्या में अपना पंजीकरण के साथ गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों की बुकिंग का आंकड़ा रोज बढ़ता जा रहा है। वह इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है कि इस वर्ष की चारधाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़कर नये कीर्तिमान स्थापित करेगी।

मंत्री महाराज ने कहा कि 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के तहत केदारनाथ 3,49,944 बद्रीनाथ 2,91,537, यमनोत्री 1,61,149 और गंगोत्री धाम के लिए 1,66,310 यात्री विभिन्न माध्यमों से अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। अभी तक कुल 968951 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

जीएमवीएन गेस्ट हाउसों की बुकिंग 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई है। अभी तक इसकी कुल राशि 7,41,77,667 (सात करोड़ इकतालिस लाख सतहत्तर हजार छह सौ सड़सठ हजार) रुपये की बुकिंग की जा चुकी है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चारों धामों के विकास के लिए हम निरंतर प्रयत्नशील हैं। वर्ष 2013 में आई भीषण प्राकृतिक आपदा के बाद केन्द्र के सहयोग से जहां प्रदेश सरकार केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण करवा रही है वहीं दूसरी ओर बद्रीनाथ धाम को एक स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित किए जाने का सरकार चरणबद्ध रूप से कार्य कर रही है। चारधाम यात्रा और पर्यटन के विकास के लिए कनेक्टिविटी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हम देश के अन्य क्षेत्रों के साथ कनेक्टिविटी बेहतर बनाने पर तेजी से काम कर रहे हैं। हवाई सेवाओं का भी विस्तार किया जा रहा है। चारधाम ऑल वेदर रोड और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर काम जोरों पर चल रहा है।

देहरादून-सहारनपुर रेल मार्ग प्रारंभ हो, मुख्यमंत्री धामी ने रेल मंत्री से किया आग्रह

गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब और सोनप्रयाग, केदारनाथ रोपवे परियोजना को विकसित करने की कार्रवाई भी प्रारंभ कर दी गई है। दोनों रोपवे परियोजनाओं को 3 वर्ष में पूर्ण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने खरसाली से यमुनोत्री तक 166 करोड़ से भी अधिक की धनराशि से बनने वाले रोपवे परियोजना को मंजूरी दी है।

इन तिथियों में खुलेंगे धाम के कपाट –

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तो बदरीनाथ के 27 अप्रैल को खुलेंगे। जबकि परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। सरकार ने चारधाम सहित हेमकुंड यात्रा के लिए भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

इन धार्मिक सर्किटों का करें दर्शन –

पर्यटन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में विभिन्न धार्मिक सर्किटों जिनमें शाक्त, शैव, वैष्णव, गोलज्यू, गुरुद्वारा, हनुमान, नाग देवता, स्वामी विवेकानंद, महासू देवता, नरसिंह देवता, और नवग्रह देवता सर्किट का निर्माण किया गया है। अपनी सुविधानुसार यात्री इन धार्मिक सर्किट के दर्शन किया जा सकता है।

विशेष टोकन की व्यवस्था –

यात्री सुविधाओं को देखते हुए इस बार प्रत्येक पंजीकृत यात्री के लिए विशेष टोकन की व्यवस्था की गई है। जो उन्हें प्रत्येक धामों के दर्शन कराने में सहायक होगी। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Related Post

Bribe

दुर्गा शक्ति-2 पर तैनात कांस्टेबल 20000 रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

Posted by - April 24, 2024 0
चंडीगढ़। हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने गुरुग्राम जिला में दुर्गा शक्ति-2 पर तैनात कांस्टेबल विकास को हांसी से…
तीन अरब डॉलर का रक्षा करार

भारत-अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर का रक्षा करार, आतंक पर पाक को खरी-खरी

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई।…
CM Dhami

इंद्रमणि बडोनी की उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका रही: सीएम धामी

Posted by - August 18, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने इंद्रमणि बडोनी ( Indramani Badoni ) की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए…
कोरोना खौफ

अनुपम खेर ने सुझाया कोरोनावायरस से बचने का तरीका, बोलें-हाथ मिलाने की बजाय कहें’नमस्ते’

Posted by - March 4, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इस वायरस से लोगों में बढ़ती दहशत को…