योगी

500 वर्षों बाद भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण मार्ग प्रशस्त : योगी

588 0

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अयोध्या में ऐतिहासिक सूरजकुंड में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ के उद्घाटन किया। इसके बाद सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में लगभग 500 वर्षों के बाद मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसके बाद मुझे आज पहली बार अयोध्या आने का अवसर प्राप्त हुआ है।

अयोध्या में भव्य मंदिर के निर्माण के मार्ग को प्रशस्त करना एक यशस्वी नेतृत्व का प्रतीक

उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य मंदिर के निर्माण के मार्ग को प्रशस्त करना एक यशस्वी नेतृत्व का प्रतीक है। मैं इस अवसर पर पूरे अयोध्यावासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का हृदय से अभिनन्दन करता हूं।

चिकित्सक आगामी 2 वर्षों के लिए प्रदेश में प्रत्येक रविवार को गरीबों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे

सीएम योगी ने कहा कि तीन तलाक की कुप्रथा को प्रतिबंधित करके और देश में नागरिक कानून में संशोधन करके दुनिया की पीड़ित मानवता को शरण देने की एक पूरी पारदर्शी व्यवस्था बनाई। आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2 फरवरी से ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेला’ के कार्यक्रम को प्रारंभ किया था। यह चौथा आरोग्य मेला प्रदेश में आयोजित हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में हर PHC में चिकित्सा शिक्षा विभाग, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, आयुष से जुड़े हुए चिकित्सक आगामी 2 वर्षों के लिए प्रदेश में प्रत्येक रविवार को गरीबों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

अलीगढ़: एएमयू की छात्राओं पर दंगा भड़काने का आरोप, इंटरनेट 24 घंटे के लिए बंद

‘आरोग्य मेला’, स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ

योगी ने कहा कि मेला’ का मतलब जहां बिना भेदभाव सभी लोग एकत्र होकर के अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। ‘आरोग्य मेला’, स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है इसलिए स्वास्थ्य और आरोग्यता से जुड़ी हर एक सुविधा यहां उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि हर व्यक्ति अपना आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड जरूर बनवा लें, क्योंकि इसके अंतर्गत हर व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा की गारंटी प्रति वर्ष मिल जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी, फाइलेरिया तथा अन्य विषाणुजनित बीमारियों से मुक्त करना है। इसके लिए यह ‘आरोग्य मेला’ बहुत महत्वपूर्ण है। इनमें से सात मेडिकल कॉलेजों ने इस सत्र में कक्षाएं प्रारंभ भी कर दी हैं, जिसमें अयोध्या का मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। जहां इस वर्ष से हम लोगों ने कक्षाएं प्रारंभ की हैं। योगी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान प्रदेश में स्वास्थ्य जागरूकता के अनेक कार्यक्रम प्रारंभ हुए हैं। मुझे याद है 1947 से 2016 तक प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। 2016 से 2019 के बीच तीन वर्षों के दौरान हमारी सरकार ने प्रदेश में 28 मेडिकल कॉलेजों की नींव रखी गई है।

उन्होंने कहा कि पॉलिसी के अंतर्गत उन जनपदों में भी PPP मोड पर हम एक-एक मेडिकल कॉलेज बनाने का कार्य करने जा रहे हैं, जिससे हर व्यक्ति को उसके जनपद में ही बेहतर स्वास्थ की सुविधा उपलब्ध हो सके। आरोग्य मेले के तहत गर्भवती महिलाओं के अन्नप्राशन और गोद भराई रस्म को संपन्न कराया है।

Related Post

बाबा वांग की भविष्यवाणी

बाबा वांग की भविष्यवाणी: ट्रंप और पुतिन को भारी पड़ेगा 2020,यूरोप पर हो सकता है रासायनिक हमला

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। अमेरिका में 9/11 हमला और ब्रेक्जिट जैसे मुद्दों पर भविष्यवाणी कर चुके नेत्रहीन बाबा वांग की एक और…
cm yogi

दीपोत्सव पर हनुमान चालीसा के नए संस्करण का विमोचन करेंगे सीएम

Posted by - October 19, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) 23 अक्टूबर को दीपोत्सव पर अयोध्या में हनुमान चालीसा के नए संस्करण का शुभारंभ…
CM Dhami

सीएम धामी ने राजकीय दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

Posted by - June 20, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने मंगलवार को राजकीय दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने फैली…
CM Dhami

डेंगू पर नियंत्रण के लिए सीएम धामी ने दिए निर्देश, कहा- स्वच्छता का रखे विशेष ध्यान

Posted by - September 5, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेश में डेंगू (Dengue) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सचिव मुख्यमंत्री/गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर…