Guru Tegh Bahadur

सिख धर्म के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर का आज 400वां प्रकाश पर्व

111 0

नई दिल्ली: गुरु तेग बहादुर जयंती 2022 (Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022) या प्रकाश पर्व (Light festival) आज सिख धर्म के नौवें गुरु (Ninth Guru of Sikhism), गुरु तेग बहादुर के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जा रहा है। इस वर्ष उनकी जयंती का 400वां वर्ष है। 1621 में जन्मे, वह गुरु हरगोबिंद (Guru Hargobind) के सबसे छोटे पुत्र थे। गुरु तेग बहादुर को योद्धा गुरु के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अथक संघर्ष किया। व्यापक रूप से उद्धारकर्ता गुरु के रूप में माना जाता है, तेग बहादुर को एक सम्माननीय विद्वान और कवि माना जाता है जिन्होंने सिख धर्म की पवित्र पुस्तक श्री गुरु ग्रंथ साहिब में बहुत योगदान दिया।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात करीब 9 बजे दिल्ली के लाल किले में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के समारोह में शामिल होंगे। वह सभा को संबोधित करेंगे और इस अवसर पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। प्रकाश पर्व गुरु तेग बहादुर की जयंती को चिह्नित करने और उनके जीवन और शिक्षाओं को याद करने के लिए मनाया जाता है। व्यापक रूप से उद्धारकर्ता गुरु के रूप में माना जाता है, उन्हें एक सम्माननीय विद्वान और कवि माना जाता है जिन्होंने सिख धर्म की पवित्र पुस्तक श्री गुरु ग्रंथ साहिब में बहुत योगदान दिया।

IAS टीना डाबी ने गावंडे से दूसरी बार रचाई शादी, 22 को देंगी रिसेप्शन

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात करीब 9 बजे दिल्ली के लाल किले में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के समारोह में शामिल होंगे. वह सभा को संबोधित करेंगे और इस अवसर पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

चारधाम यात्रा 2022: कपाट खुलने हेतु देव डोलियों का धामों के लिए प्रस्थान कार्यक्रम जारी

Related Post

AKTU convocation

एकेटीयू का दीक्षांत : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं, उच्चशिक्षण संस्थान कोरोना वायरस पर करें शोध

Posted by - January 16, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज को कोरोना पर शोध…
Kagiso Rabada

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा पहुंचे UAE, देखे यह फोटो

Posted by - September 1, 2020 0
दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फैफ डुप्लेसी, लुंगी एनगिडी और कगीसो रबाडा 19 सितंबर से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के…