Cm Yogi holds meeting

CM योगी ने दिए निर्देश, धार्मिक स्थलों में पांच से अधिक लोगों के प्रवेश पर रोक

237 0
लखनऊ।  कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने लखनऊ में कोविड-19 के उपचार के लिए एल-2 एवं एल-3 के पर्याप्त बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में तत्काल कम से कम दो हजार आईसीयू बेड की व्यवस्था की जाए। इसके बाद अगले एक सप्ताह में दो हजार अतिरिक्त कोविड बेड का प्रबन्ध भी किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक ही। इस दौरान सीएम योगी ने निर्देश दिए कि धार्मिक स्थलों में एक साथ पांच से अधिक लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई जाए। उन्होंने राजधानी में तत्काल कम से कम दो हजार ICU बेड की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

11 अप्रैल से 300 बेड का अस्पताल होगा शुरू

सीएम योगी (CM Yogi Aditynath) ने जिलाधिकारी लखनऊ को सभी कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की निरन्तर आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए। सीएम योगी (CM Yogi Aditynath) शनिवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में राजधानी लखनऊ में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एरा मेडिकल काॅलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल काॅलेज तथा इंटीग्रल मेडिकल काॅलेज को पूर्ण रूप से डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जाए। बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल 11 अप्रैल की सुबह से कार्यशील किया जाए।

धार्मिक स्थलों में पांच से ज्यादा लोगों का प्रवेश वर्जित

मुख्यमंत्री ने पुलिस आयुक्त लखनऊ को पब्लिक एड्रेस सिस्टम को प्रभावी ढंग से संचालित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों में पांच से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश की अनुमति न दी जाए। बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। मास्क का प्रयोग न करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

मंत्री एवं प्रमुख सचिव को दी जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा, सचिव चिकित्सा शिक्षा को एरा मेडिकल काॅलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल काॅलेज तथा इंटीग्रल मेडिकल काॅलेज में से एक-एक मेडिकल काॅलेज एवं स्वास्थ्य मंत्री को बलरामपुर चिकित्सालय का दौरा कर डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने को कहा है। उन्होंने डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में परिवर्तित किए जा रहे तीनों मेडिकल काॅलेज तथा बलरामपुर चिकित्सालय में ट्रेंड मैनपावर की व्यवस्था करने की भी बात कही। वेंटिलेटर एवं एचएफएनसी की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश भी दिए।

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर जोर

मुख्यमंत्री (CM Yogi Aditynath) ने कहा कि लखनऊ में संक्रमण की रोकथाम के लिए समग्र और प्रभावी ढंग से प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने लखनऊ में व्यापक काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए हुए कम से कम 30 से 35 लोगों को ट्रेस किया जाए। इनका शत-प्रतिशत कोविड टेस्ट किया जाए। टेस्टिंग में संक्रमित मिलने वाले लोगों को होम आइसोलेशन अथवा अस्पताल में रखा जाए। इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर को एम्बुलेन्स सेवाओं से जोड़ा जाए। इससे मरीज को समय से एम्बुलेन्स उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

गांव में भी निगरानी समितियां सक्रिय की जाएंगी

मुख्यमंत्री (CM Yogi Aditynath) ने लखनऊ में प्रत्येक गांव तथा हर नगर निकाय के प्रत्येक वाॅर्ड में निगरानी समितियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए। उन्होंने मण्डलायुक्त लखनऊ को जिलों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग की कार्रवाई व्यापक पैमाने पर कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट, चैराहों सहित भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर यह प्रभावी ढंग से किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पुलिस, अग्निशमन, आवास विकास, विकास प्राधिकरण का भी सहयोग लिया जाए।

कंटेनमेंट जोन का कड़ाई से हो पालन

मुख्यमंत्री (CM Yogi Aditynath) ने कहा कि लखनऊ में कंटेनमेन्ट जोन में आवागमन को प्रतिबन्धित किया जाए। एक संक्रमित मरीज से 25 मीटर की रेडियस में तथा एक से अधिक संक्रमित मरीजों की स्थिति में 50 मीटर रेडियस का कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस, स्वास्थ्य तथा स्वच्छताकर्मी आवश्यक रूप से मास्क और ग्लव्स का प्रयोग करें। कंटेनमेन्ट जोन में पीपीई किट का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाए। इससे पहले सीएम योगी ने एकीकृत कमांड सेंटर का निरीक्षण भी किया।

Related Post

राम मंदिर निर्माण Ram temple construction

राम मंदिर निर्माण के लिए उर्मिला ने 28 साल से नहीं ग्रहण किया अन्न, अब तोड़ेंगी उपवास

Posted by - August 2, 2020 0
जबलपुर। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आगामी 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी भूमि…
SC ईडी को फटकारा

SC ईडी को फटकारा, कहा आप शिवकुमार मामले में चिदंबरम की दलील कॉपी-पेस्ट की

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक कांग्रेस के पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को नोटिस जारी की है। ये नोटिस उन्हें…
BEST MOVIE CHICHHORE

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान, ‘छीछोरे’ को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का पुरस्कार

Posted by - March 22, 2021 0
नई दिल्ली। 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान हो चुका है। सुशांत सिंह राजपूत अभिनित फिल्म छीछोरे (Chhichhore) को सर्वश्रेष्ठ…