Electric battery

इलेक्ट्रिक बैटरी फटने से बेडरूम में लगी आग, एक की मौत, 3 घायल

46 0

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयवाड़ा (Vijayawada) शहर में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया है, यहां पर नई इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी (Electric battery) फटने से बेडरूम में आग लगने से एक 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि उसकी पत्नी झुलस गई और अस्पताल में उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने कहा कि उनके दो बच्चे भी दम घुटने से तबियत खराब हुई लेकिन उनकी हालत स्थिर थी। इस तरह की घटना तीन दिन पहले पड़ोसी तेलंगाना के निजामाबाद शहर में हुई घटना के समान थी, जहां एक इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी फटने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।

ये दो तेलुगु राज्यों में ईवी बैटरी से जुड़ी दो बड़ी घटनाएं थीं, जबकि हाल के दिनों में महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे अन्य राज्यों से इसी तरह की दुर्घटनाओं की सूचना मिली थी। पीड़ित के शिव कुमार, जो स्वरोजगार डीटीपी कर्मचारी थे, ने शुक्रवार को ही इलेक्ट्रिक बाइक खरीदी थी। सूर्यरावपेट के पुलिस निरीक्षक वी जानकी रमैया ने कहा कि वाहन की अलग करने योग्य बैटरी शुक्रवार की रात उनके बेडरूम में चार्ज होती रही और अचानक तड़के विस्फोट हो गया जब सभी सो रहे थे।

विस्फोट के कारण घर में मामूली आग लग गई जिससे एयर-कंडीशनिंग मशीन और कुछ घरेलू सामान जल कर खाक हो गए। घर से धुंआ उठता देख पड़ोसियों ने दरवाजा तोड़ा और अंदर फंसे परिवार को बाहर निकाला। एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाने के दौरान शिवकुमार की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि उनकी पत्नी को इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें 48 घंटे निगरानी में रखा गया।

ट्विटर ने जलवायु परिवर्तन पर भ्रामक विज्ञापनों पर लगाया प्रतिबंध

इंस्पेक्टर ने कहा, “विस्फोट का सही कारण ज्ञात नहीं है। दमकल कर्मियों ने भी कारण का पता लगाने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। हमने ईवी कंपनी से यह जांचने के लिए भी बात की है कि क्या बैटरी विस्फोट का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट हो सकता है।” . मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है। संयोग से, सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग ने दो दिन पहले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति का मसौदा तैयार किया था और प्रोत्साहन के साथ-साथ स्वैपेबल बैटरी के लिए एक कठोर परीक्षण प्रोटोकॉल का सुझाव दिया था।

फेरों से पहले दुल्हन की गोली मारकर हत्या, गांव में पुलिसबल तैनात

Related Post

जस्टिस अब्दुल नजीर

अयोध्या फैसला : जस्टिस अब्दुल नजीर को मोदी सरकार ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

Posted by - November 17, 2019 0
नई दिल्ली। अयोध्या मामले पर सुनवाई करने वाले सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक पीठ में शामिल रहे जस्टिस…

देशभर में बारिश बनी आफत, सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद, यूपी में मुआवजा देगी सरकार

Posted by - October 18, 2021 0
नई दिल्ली। देशभर में इस बार मॉनसून के दौरान रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई। रविवार से शुरू हुई बेमौसम बारिश…