Electric battery

इलेक्ट्रिक बैटरी फटने से बेडरूम में लगी आग, एक की मौत, 3 घायल

347 0

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयवाड़ा (Vijayawada) शहर में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया है, यहां पर नई इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी (Electric battery) फटने से बेडरूम में आग लगने से एक 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि उसकी पत्नी झुलस गई और अस्पताल में उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने कहा कि उनके दो बच्चे भी दम घुटने से तबियत खराब हुई लेकिन उनकी हालत स्थिर थी। इस तरह की घटना तीन दिन पहले पड़ोसी तेलंगाना के निजामाबाद शहर में हुई घटना के समान थी, जहां एक इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी फटने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।

ये दो तेलुगु राज्यों में ईवी बैटरी से जुड़ी दो बड़ी घटनाएं थीं, जबकि हाल के दिनों में महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे अन्य राज्यों से इसी तरह की दुर्घटनाओं की सूचना मिली थी। पीड़ित के शिव कुमार, जो स्वरोजगार डीटीपी कर्मचारी थे, ने शुक्रवार को ही इलेक्ट्रिक बाइक खरीदी थी। सूर्यरावपेट के पुलिस निरीक्षक वी जानकी रमैया ने कहा कि वाहन की अलग करने योग्य बैटरी शुक्रवार की रात उनके बेडरूम में चार्ज होती रही और अचानक तड़के विस्फोट हो गया जब सभी सो रहे थे।

विस्फोट के कारण घर में मामूली आग लग गई जिससे एयर-कंडीशनिंग मशीन और कुछ घरेलू सामान जल कर खाक हो गए। घर से धुंआ उठता देख पड़ोसियों ने दरवाजा तोड़ा और अंदर फंसे परिवार को बाहर निकाला। एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाने के दौरान शिवकुमार की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि उनकी पत्नी को इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें 48 घंटे निगरानी में रखा गया।

ट्विटर ने जलवायु परिवर्तन पर भ्रामक विज्ञापनों पर लगाया प्रतिबंध

इंस्पेक्टर ने कहा, “विस्फोट का सही कारण ज्ञात नहीं है। दमकल कर्मियों ने भी कारण का पता लगाने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। हमने ईवी कंपनी से यह जांचने के लिए भी बात की है कि क्या बैटरी विस्फोट का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट हो सकता है।” . मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है। संयोग से, सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग ने दो दिन पहले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति का मसौदा तैयार किया था और प्रोत्साहन के साथ-साथ स्वैपेबल बैटरी के लिए एक कठोर परीक्षण प्रोटोकॉल का सुझाव दिया था।

फेरों से पहले दुल्हन की गोली मारकर हत्या, गांव में पुलिसबल तैनात

Related Post

मुंबई वसूली कांड में अनिल देशमुख को CBI की क्लीन चिट! रिपोर्ट हुई वायरल

Posted by - August 29, 2021 0
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सीबीआई द्वारा क्लीन चिट दिए जाने की एक रिपोर्ट वायरल हो रही…
CM Dhami

लक्ष्य के सापेक्ष वसूली का लक्ष्य बढ़ाएं अधिकारी: सीएम धामी

Posted by - February 27, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति के प्रयास करने का निर्देश…
CS Upadhyay

उत्तराखंड@25 चिंतन-शिविर पर बोले दीनदयाल उपाध्याय के प्रप्रौत्र

Posted by - November 24, 2022 0
प्रिय पुष्कर धामी !! सादर-वन्देमातरम्। यह पाती एक प्रिय छोटे-भाई एवं एक मुख्यमंत्री दोनों के लिए है।  मैंने (CS Upadhyay)…
Voting

नए वोटरों को लेकर ऐसा क्या आदेश आया कि जम्मू की सियासत में आ गया भूचाल

Posted by - October 12, 2022 0
श्रीनगर। जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा के एक फैसले ने जम्मू-कश्मीर की सियासत में भूचाल ला दिया है। मंगलवार को…