Rafal

अप्रैल में सेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे 10 राफेल

360 0

ऩई दिल्ली। एक माह के अंदर भारतीय वायु सेना में 10 और राफेल विमान (Rafale Aircraft)  शामिल होने वाले हैं। इससे देश की वायु सेना की ताकत और भी अधिक बढ़ जाएगी। अत्याधुनिक तकनीकी से लैस इन 10 राफेल विमानों (Rafale Aircraft)  के जुड़ने से सेना के बेड़े में अब राफेल (Rafale Aircraft)  की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। बता दें, 11 राफेल पहले ही देश में आ चुके हैं और अंबाला स्क्वाड्रन में शामिल हैं।

  • चीन की हर चाल पर भारतीय वायु सेना की होगी नजर
  • अप्रैल में भारत में आएंगे 10 और राफेल विमान
  • कुल राफेल लड़ाकू विमानों की संख्या हो जाएगी 21

जानकारी के अनुसार फ्रांस से आने वाले नए राफेल विमानों (Rafale Aircraft)  को अंबाला बेस पर रखा जाएगा। इनमें से कुछ अन्य राफेल को  बंगाल के हाशिमारा बेस पर भेजा जाएगा, जहां दूसरी स्क्वाड्रन बनाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई है। हाशिमारा एयर फोर्स स्टेशन भूटान के करीब है। यह तिब्बत से सिर्फ 384 किलोमीटर दूर है।  गौरतलब है कि भारत ने सितंबर 2016 में कुल 36 राफेल जेट के लिए फ्रांस से सौदा किया है। अप्रैल 2021 तक इस ऑर्डर के तहत आधे से ज्यादा राफेल की डिलीवरी पूरी हो जाएगी।

 

सरकार के सूत्रों ने कहा, ‘अगले दो से तीन दिनों के अंदर तीन राफेल विमान (Rafale Aircraft)  फ्रांस से सीधे उड़ान भरकर भारत पहुंचेंगे। इन विमानों में ईंधन हवा के बीच भरा जाएगा। इसके बाद अप्रैल महीने के दूसरे पखवाड़े में सात से आठ और राफेल विमान (Rafale Aircraft)  और उनके ट्रेनर वर्जन भारत पहुंच आएंगे।’ इससे भारतीय वायु सेना को अपने ऑपरेशन में काफी मदद मिलेगी। जानकारी के अनुसार भारत अब 114 मल्टीरोल एयरक्राफ्ट खरीदने का भी समझौता भी करने वाला है। हालांकि, अभी इन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल होने में 15 से 20 साल लग जाएंगे।

बता दें, भारतीय वायु सेना के बेड़े में राफेल पिछले साल जुलाई-अगस्त से शामिल करना शुरू किया गया था। इस लड़ाकू विमान के आने के तुरंत बाद ही इन्हें पूर्वी लद्दाख व दूसरे इलाकों में चाइना फ्रंट में पेट्रोलिंग में तैनात कर दिया गया था। राफेल का सेकेंड सेट नवंबर 2020 में भारत पहुंचा था। डबल इंजन राफेल जेट ग्राउंड अटैक, सी अटैक, एयर डिफेंस, न्यूक्लियर स्ट्राइक सहित ढेरों खूबियों से लैस है। फाइटर जेट राफेल लॉन्ग रेंज मिटियोर एयर टू एयर मिसाइल  कैरी करने की क्षमता रखता है। भारत इस जेट से अब पाकिस्तान और चीन को कड़ी टक्कर देने की स्थिति में है। यह हैमर मिसाइल से भी लैस है।

Related Post

Congress

मैं सत्ता के केंद्र में पैदा हुआ था लेकिन इसमें मेरी दिलचस्पी नहीं है: राहुल गांधी

Posted by - April 9, 2022 0
नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को कहा कि सत्ता के केंद्र में…
निर्भया केस

निर्भया केसः दोषियों फांसी की नई तारीख के लिए सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी

Posted by - February 11, 2020 0
नई दिल्ली। निर्भया के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार की याचिका पर मंगलवार को…
CM Dhami

चुनाव से पहले ही हार स्वीकार चुकी है कांग्रेस, उत्तराखंड में खिलेगा पंच कमल: सीएम धामी

Posted by - April 16, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि कांग्रेस पार्टी चुनाव से पहले ही अपनी हार को स्वीकार…