त्वचा का खास ख्याल

बारिश में इन तरीकों को अपनाकर रखिए अपनी त्वचा का खास ख्याल

730 0

नई दिल्ली। अक्सर हमें गर्मी और सर्दी में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने को कहा जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में हम कैसे अपनी त्वचा का ध्यान कैसे रखें? इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है। अक्सर हम भी बारिश का आनंद लेने के चक्कर में त्वचा का ध्यान नहीं देते हैं तो आज आपको बताएंगे कि कैसे बारिश के मौसम में 10 तरीके अपनाकर अपनी त्वचा को निखारें?

World Refugee Day : प्रियंका चोपड़ा ने बच्चों संग शेयर किया इमोशनल वीडियो 

  1. चेहरे से अतिरिक्त मुहासे और तेल को हटाने के लिए दिन में कम से कम तीन बार अपनी त्वचा को साफ़ करें।
  2. त्वचा को साफ रखने के लिए नियमित तौर पर टोन करना होगा और इसके लिए गैर -एल्कोहल युक्त पदार्थों का प्रयोग करना चाहिए। ये आपकी त्वचा के पीएच संतुलन में मदद करते हैं और आपकी त्वचा में चमक भी लाते हैं।
  3. बारिश जिससे मौसम में नमी आती है वह आपकी त्वचा में रूखापन लाती है। इसके लिए पौष्टिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को नम, कोमल और स्वस्थ बनाता है।
  4. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे मॉइस्चराइज़र जिनमें पानी होता है उनका प्रयोग करें। यह त्वचा पर तेल के स्राव को रोकने में मदद करता है।
  5. बारिश के दौरान बादल रहते हैं,लेकिन फिर भी आपकी त्वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव पड़ता है इसलिए अच्छे एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  6. अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए नियमित तौर पर एक्सफोलिएट करें।
  7. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। नमी होने से आपकी त्वचा में पसीना अधिक आ सकता है,लेकिन पानी की कमी होने से आप सुस्त दिख सकते हैं।
  8. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आर्टीफीशियल ज्वैलरी पहनने से बचें। क्योंकि हवा में नमी से ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाता है।
  9. घर पर बनें फेसपैक का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये बाजार के फेसपैक से ज्यादा प्राकृतिक होते हैं।
  10. मानसून के दौरान सप्ताह में दो बार बाल जरूर धुलें। इससे आपकी त्वचा पर नमी बनी रहेगी और नमी से पसीना आता है। पसीना आपकी त्वचा पर जमी हए कीटाणुओं को दूर करता है।

Related Post

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम मोदी बोले-CAA पर हिंसा करने वाले खुद पूछें, क्या उनका रास्ता सही?

Posted by - December 25, 2019 0
लखनऊ। अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर बुधवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून…