व्रत के दौरान जानें कैसा करें भोजन…

1041 0

लखनऊ। व्रत के दौरान अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि आप वही खाएं जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है।स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए उचित और संतुलित आहार का सेवन करें।

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी जा रहे हैं नए रिश्ते में बंधने , तो जरुर जानें ये बात 

भूखे रहने से पेट में वात्-विकार हो जाता है। लेकिन सीमित प्रकार का भोजन करके उपवास करना आयुर्वेद की दृष्टि से उपयुक्त है, क्योंकि पेट की पाचन क्रिया को थोड़ा-सा आराम मिल जाता है। तो आइए जाने व्रत के दौरान कैसा करें हल्का भोजन –

1-व्रत में लोग सादे नमक की जगह सेंधा नमक खाते हैं। सेंधा नमक पहाड़ी नमक होता है और व्रत के खाने में शामिल किए जाने वाला सबसे शुद्ध नमक माना जाता है। यह कम खारा और आयोडीन मुक्त होता है। इसमें सोडियम की मात्रा कम पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज़्यादा पाई जाती है।

2-व्रत के दौरान सिंघाड़ा एक तरह का फल होता है जिसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। व्रत में इसे खाने से शरीर के पोषक तत्व पूरे होते हैं। सिंघाड़े को या तो यूं ही खा सकते हैं या फिर इसके आटे से हलवा तैयार कर सकते हैं।

3-फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं। या फिर जूस पीएं। इनसे आपके शरीर को पोषण मिलेगा भूख काबू में रहेगी और ताजे फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा।

Related Post

रेशमिया ने अपनी फिल्म हैप्पी हार्डी और हीर में रानू को गाना गाने का दिया मौका, देखे वीडियो

Posted by - September 16, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। रेलवे स्टेशन पर गाना गाने वाली महिला रानू मंडल के पहले गाने ‘तेरी मेरी कहानी ने रिलीज होते…
तबलीगी जमात पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

मीडिया रिपोर्टिंग के खिलाफ तबलीगी जमात पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Posted by - April 7, 2020 0
नई दिल्ली। मुस्लिम उलेमा संगठन ‘जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने तबलीगी ज़मात और मरकज मामले में मीडिया रिपोर्टिंग के जरिये साम्प्रदायिक सौहार्द…
‘जहर की बोतल’

लोकसभा चुनाव से पहले कन्हैया कुमार को लेकर संजय राउत विवादित बयान

Posted by - April 2, 2019 0
मुंबई। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले, राउत ने बिहार के बेगूसराय से चुनाव लड़ रहे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार…