CM Yogi

आजादी के आंदोलन में आर्य समाज के महापुरुषों का अहम योगदान: सीएम योगी

62 0

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में महात्मा नारायण स्वामी के 75 वें निर्वाण दिवस पर आयोजित आर्यवीर एवं वीरांगना महासम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि संस्कारवान समाज और संस्कारित युवाओं से ही देश विश्व गुरु बनेगा। उन्होंने कहा कि हमें संस्कारित होना पड़ेगा। विरासत और परंपरा को शुद्ध विचारों के साथ सहेज कर आगे बढ़ने की जरूरत है।

आर्यवीर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आने वाला समय भारत का है। भारत विश्व को नेतृत्व देगा। उत्तर प्रदेश अपने युवाओं के दमखम से लबालब है। इसके सहारे प्रदेश को मजबूत भारत की परिकल्पना को साकार कर देश को पुनः विश्व गुरु बनाना होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (CM Yogi)  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर से धारा 370 समाप्त कर और अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर निर्माण का कार्य कर आर्य महापुरुषों के सपनों को साकार किया है। उन्होंने कहा कि देश को एक सूत्र में पिरोने के लिए शिक्षा भारतीय भाषाओं में होनी चाहिए। हमारी सरकार इस संबंध में दृढ़ इच्छाशक्ति और स्पष्ट नीति को लेकर आगे बढ़ रही है। आज चिकित्सा इंजीनियरिंग सहित अन्य सभी विधाओं की पढ़ाई हिंदी और संस्कृत भाषाओं में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से भारत की विरासत को रक्षित करने का संकल्प लिया था। वह उसे पूरा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि स्वामी दयानंद के आदर्शों पर चलें

महात्मा नारायण स्वामी के 75वें  निर्वाण दिवस पर आयोजित आर्यवीर एवं वीरांगना महासम्मेलन में दूर दूर से आए आर्यवीरों का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री योगी  (CM Yogi)  ने कहा कि आजादी के आंदोलन में आर्य समाज के लोगों और महापुरुषों ने अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि शुद्धि का यज्ञ करने वाले स्वामी श्रद्धानंद की विधर्मियों ने हत्या कर दी।

CM Yogi

उस समय स्वामी नारायण स्वामी ने आर्य समाज को बचाने के लिए आर्यवीर दल का गठन किया था। दुख की बात यह है, कि स्वामी दयानंद के आदर्शों के विपरीत हम आज भी व्यक्ति पूजा पर अधिक विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि मजबूत  देश और समाज का निर्माण आधुनिक सोच और उत्तम संस्कारों के सर्वश्रेष्ठ तालमेल से ही संभव होता है।

गरीब की बेटी का सहारा बनी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

सर्किट हाउस में अफसरों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा

महासम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी ठीक 2 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए। इससे पहले वह राजकीय विमान से मूंढापांडे स्थित हवाईअड्डे पहुंचे। वहां से हेलिकॉप्टर से सर्किट हाउस पहुंचकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में भाग लिया।

CM Yogi

कमिश्नर, डीएम, एसएसपी, विकास प्राधिकरण निगम समेत कई अफसरों के साथ मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों और हाल ही में खनन को लेकर हुए घटनाक्रम के बारे में भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने मंच से की स्वामी रामदेव की प्रशंसा, विदेशों में बज रहा स्वदेशी का डंका

मंच से स्वामी रामदेव की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि स्वामी जी ने योग, देशी सामग्रियों, आयुर्वेद को बढ़ावा देकर पूरे विश्व में स्वदेशी का डंका बजाया है।

CM Yogi

आज प्राकृतिक खेती दस हजार हेक्टेयर में हो रही है। अगले वर्षों में एक लाख हेक्टेयर में प्राकृतिक खेती का लक्ष्य रखा गया है। आयुर्वेद और प्राकृतिक खेती के बेहतर सामंजस्य से गोमाता का सम्मान बढ़ेगा। आयुष पद्धति को सरकार ने आगे बढ़ाया है।

Related Post

कांग्रेस की महिला मोर्चा अध्यक्ष सुष्मिता देव ने छोड़ी पार्टी, चिदंबरम बोले- पार्टी को करना होगा मंथन

Posted by - August 16, 2021 0
सत्ता में आने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस को लगातार झटके लग रहे हैं, महिला मोर्चा अध्यक्ष सुष्मिता देव…
नीतीश कुमार

झारखंड विस चुनाव : जेडीयू के स्टार प्रचारक सीएम नीतीश कुमार नहीं करेंगे प्रचार

Posted by - November 20, 2019 0
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव में प्रचार करने नहीं जाएंगे। बुधवार को जब…