CM Dhami

युवा पीढ़ी गौरवशाली इतिहास से होते हैं परिचित: सीएम धामी

96 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरुवार को ’सामूहिक वन्देमातरम् गायन में कहा कि इस तरह के आयोजनों से हमारी नई पीढ़ी व युवा साथियों को देश के गौरवशाली इतिहास से परिचित होने का अवसर मिलता है।

गुरुवार को गांधी पार्क में भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित ’सामूहिक वन्देमातरम् गायन कार्यक्रम’ में बतौर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने यह बातें कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न शिक्षकों व छात्रों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सामूहिक तौर पर वन्देमातरम् गीत भी गाया गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा देश विविध प्रकार के संप्रदायों,भाषाओं,जातियों व संस्कृतियों से परिपूर्ण राष्ट्र है। अनेकता में एकता ही भारत की विशेषता है। इन सभी अनेकताओं को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य हमारे संविधान ने किया है। नये भारत के निर्माण में हमें संविधान में उल्लिखित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के मूलभूत लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति संकल्प लेने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के अंदर एक नई पहचान स्थापित कर रहा है। देश का मान सम्मान स्वाभिमान बढ़ा है। आज वैश्विक मंचो पर भारत के दिए गए सुझाव पर गंभीरता से विचार किया जाता है। भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के 5 सबसे बड़े देशों में शामिल है। भारत इस वर्ष जी 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। इसकी दो महत्वपूर्ण बैठकें उत्तराखण्ड में भी प्रस्तावित हैं। इससे हमारे समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ पर्यटन, योग आयुष एवं आयुर्वेद को भी पहचान मिलेगी। यह अवसर राज्य के उत्पादों को भी वैश्विक पटल पर पहचान दिलाने में मददगार होगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अन्तरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष भी घोषित किया गया है। इससे हमारे मोटे अनाजों को तेजी से बढ़ावा मिलेगा। भारत सरकार की ओर से मण्डुवा को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय करने की स्वीकृति दी है। इसके लिये इसका समर्थन मूल्य 3578 भी घोषित किया गया है।

जोशीमठ प्रभावितों के साथ संवेदनशीलता के साथ खड़ी है सरकार: मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि राज्य सरकार जोशीमठ के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। भू-धंसाव से प्रभावितों की पूरी मदद का हमारा संकल्प है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्थिति की लगातार जानकारी ले रहे हैं। राज्य सरकार जोशीमठ के प्रभावितों के साथ पूरी संवेदनशीलता के साथ खड़ी है।

सीएम धामी ने सीएम आवास और भाजपा कार्यालय में फहराया तिरंगा

कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद नरेश बंसल,विधायक खजान दास,मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक संगीता कपूर,भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष बृज प्रकाश गुप्ता,एस.एस कोठियाल,महानगर अध्यक्ष भाजपा सिद्धार्थ अग्रवाल,अनिल गोयल व अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

sanjeev baliyan

Agriculture law के लिए समर्थन जुटाने खाप पंचायतों के चौधरियों से मिलने पहुंचे भाजपा नेता

Posted by - February 21, 2021 0
शामली। कृषि कानून के खिलाफ जारी किसान आंदोलन साथ ही अब भाजपा (BJP) ने खाप पंचायतों से संपर्क बनाना शुरू…
INS Viraat

INS विराट को ‘बचाने’ की उम्मीद खत्म, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की म्यूजियम बनाने वाली अपील

Posted by - April 12, 2021 0
नई दिल्ली। INS विराट  (INS Viraat) 29 साल तक भारतीय सेना का हिस्सा रहा। इसे तोड़ने की जगह म्यूजियम बनाने की…
कोरोना से जीतनी है जंग

कोरोना से बचने के लिए क्या आप भी बार-बार उबालकर पीते हैं पानी? तो जानें इसका नुकसान

Posted by - May 10, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण व अन्य बीमारियों से बचे रहने के लिए डॉक्टर लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह…