शहद के साथ थोड़ी सी लौंग मिलाकर खाने से मिलेंगे ये फायदे

354 0

नई दिल्ली। लौंग और शहद दोनों ही चीजें सेहत का खजाना है। इन दोनों चीजों में वो सभी औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है। यही वजह है कि शहद और लौंग का प्राचीन काल से ही कई विकारों के इलाज में किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण आपको स्किन इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाते हैं। ​शहद के साथ लौंग का सेवन इम्युनिटी भी बढ़ाता है। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसका फायदा आपको मिलता है।

लौंग के पोषक तत्व

लौंग को मसाले के रूप में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें कई बीमारियों का इलाज करने की क्षमता होती है। लौंग में मैंगनीज,  विटामिन के, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाए जाते हैं।

शहद के पोषक तत्व

अगर बात करें शहद की तो इसमें भी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरे हुए हैं, जो शरीर को रोगों से दूर रखने की क्षमता रखते है।

जानें ​शहद और लौंग के सेवन से क्या फायदे होते है

खांसी और गले में खराश से राहत

लौंग की कलियों को पीसकर शहद में मिलाकर खाएं। इससे गले के दर्द और संक्रमण में राहत मिलेगी। गले में खराश और जुकाम से ये राहत दिलाता है। रात को सोने से पहले लौंग का तेल एक चम्मच शहद में मिलाकर पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। अदरक वाली चाय में मिलाकर भी इसे पी सकते हैं।

लिवर को डिटॉक्सीफाई करे

लौंग में मौजूद यौगिक ‘यूजेनॉल’ लिवर के लिए फायदेमंद है। लिवर का कामकाज सुधारने के अलावा, लौंग सूजन को कम करके फैटी लिवर की बीमारी से बचा सकता है। ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। एक चम्मच शहद में लौंग का पाउडर मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं।

वेट लॉस में कारगर

वजन बढ़ने से परेशान हैं तो शहद और लौंग की चाय बनाकर पिएं। इससे भूख कम लगेगी। ये कैलोरी को भी बर्न करता है। लौंग का सेवन पाचन को भी ठीक रखता है।

स्किन इंफेक्शन से बचाव

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद स्किन को मुंहासों से बचाता है। वहीं लौंग के सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आतीं। शहद और लौंग के पाउडर को आप स्किन पर लगा भी सकते हैं।

मुंह के छालों का इलाज

एक चम्मच शहद में लौंग का पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे मुंह के छालों पर लगाएं। इससे मुंह के छालों की समस्या में राहत मिलेगी।

इम्यून पावर बढ़ाने में मददगार 
शहद और लौंग का मिश्रण इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। इन दोनों चीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाने में सहायक होते हैं।

इंफेक्शन से बचाने में सहायक
इन दोनों में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई इंफेक्शन से बचाए रखते है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स हार्ट की बीमारियों से बचाए रखता है| इसके अलावा इसमें इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं।

मतली के लिए शहद और लौंग 
मतली के लिए लौंग और शहद का काम अद्भुत है। मतली के कारण मोशन सिकनेस या सीवियरनेस, इंटेंस पेन, इमोशनल स्ट्रेस या कोई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं। संक्रमण के कारण सबसे आम कारण अपच है। मतली से निपटने के लिए लौंग और शहद का मिश्रण एक बेहतरीन उपाय है।

Related Post

Inauguration of Khandakavya 'Sudhanwa'

प्रेरणादायक है आज्ञाकारी, पितृभक्त सुधन्वा का चरित्र : शिव प्रताप शुक्ल

Posted by - February 6, 2021 0
लखनऊ। पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और राज्ससभा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल ने अपने इंदिरानगर स्थित आवास पर…
कोविड-19

कोविड-19 संक्रमण मामले में ब्राजील दुनिया में दूसरे पायदान पर पहुंचा

Posted by - May 23, 2020 0
नई दिल्ली। ब्राजील में कोविड-19 संक्रमण के कुल 3,30,890 मामले सामने आए हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।…
Arvind Kejariwal

दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी, मौत के आंकड़े कभी नहीं छुपाए- अरविंद केजरीवाल

Posted by - April 19, 2021 0
ऩई दिल्ली। देश में कोरोना वायरसस संक्रमण के नए मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को देश में…