पत्ता गोभी से होते है गजब के फायदे, कई बीमारियों से बचाने में भी कारगर

125 0

पत्ता गोभी खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पत्ता गोभी एक सुपर फूड है जो प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। पत्ता गोभी लो कैलोरी और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। इसमें प्रोटीन, फोएलेट, पोटैशियम और मैग्नेशियम पाया जाता है। पत्ता गोभी हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाने में मदद करती है। पत्ता गोभी में कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए ये वेट लॉस में भी मददगार है। इसके अलावा पत्ता गोभी दिल की सेहत के लिए, पाचन के लिए और वजन कम करने में भी कारगर है।

पाचन को मजबूत बनाती है

पत्ता गोभी पाचन को मजबूत करती है। ये कब्ज से राहत दिलाती है। पत्ता गोभी में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे पाचन क्रिया ठीक होती है।

अल्सर का खतरा कम होता है

पत्ता गोभी का जूस अल्सर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करता है। एक स्टडी के मुताबिक, पत्ता गोभी के जूस में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो अल्सर पर प्रभावी ढंग से काम करते हैं।

कैंसर से बचाती है

पत्ता गोभी हमें कैंसर से भी बचाती है। रिसर्च के मुताबिक, पत्ता गोभी में ब्रैसिनिन पाया जाता है। जो कैंसर के खिलाफ कीमोप्रिवेंटिव एक्टिविटी दिखाता है। पत्ता गोभी ट्यूमर से भी बचाती है।

डायबिटीज में कारगर

पत्ता गोभी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। रिसर्च के मुताबिक, लाल पत्ता गोभी एंटीडायबिटिक होती है, जिससे डायबिटीज की समस्या कम हो सकती है। पत्ता गोभी के अर्क में एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट होता है जो ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार करने इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है।

इम्युनिटी बूस्टर

पत्ता गोभी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। इसमें मौजूद कार्बिनोल, सिनिगिन और इंडोल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद सल्फोराफेन कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से पत्ता गोभी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बीटा कैरोटीन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है और ये आपकी आंखों की हेल्थ के लिए अच्छा होता है। स्टडी के अनुसार, पत्ता गोभी में ल्यूटिन और जेक्सैथीन पाया जाता है। पत्ता गोभी आंखों को स्वस्थ बनाए रखती है। इसे खाने से नजर कमजोर नहीं होती है। आंखों के स्वास्थ्य में पत्ता गोभी अहम भूमिका निभा सकती है। पत्ता गोभी में विटामिन E भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये भी आपको आंखों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से बचाता है।

वजन कम करने में मददगार

पत्ता गोभी वजन कम करने में भी मदद करती है। पत्ता गोभी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। फाइबर से भरपूर खाना देर तक हमारा पेट भरा रखने का काम करता है, जिससे हमें बार-बार भूख नहीं लगती है। पेट भरा होने का अहसास होने के कारण हम बार-बार खाना नहीं खाते हैं और कम खाने की वजह से हमारा वजन कम होने लगता है।

मशल्स को हेल्दी रखती है

पत्ता गोभी में लैक्टिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। ये मशल्स को चोटिल होने से बचाता है और मशल्स को हेल्दी रखता है।

एंटी एजिंग गुण

पत्ता गोभी एक एंटी एजिंग फूड है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में मददगार हैं। पत्ता गोभी में विटामिन, आयरन और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Related Post

रोजाना करें 2 करी के पत्ते का सेवन, लिवर से जुड़ी समस्या हमेशा के लिए होगी दूर

Posted by - September 6, 2019 0
लखनऊ डेस्क। करी पत्ता में विटमिन, आइरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। जोकि भारतीय घरों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *