HUDCO Award

प्रतिष्ठित हडको अवार्ड से सम्मानित हुआ योगी का यूपी

90 0

लखनऊ। स्वच्छता को लेकर योगी सरकार (Yogi Sarkar) के सराहनीय प्रयासों पर मंगलवार को केंद्र सरकार ने भी मुहर लगा दी। स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश को देश के प्रतिष्ठित HUDCO Award (2022-2023) से सम्मानित किया गया। यह राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रदान किया गया।

सचिव, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार मनोज जोशी द्वारा राज्य मिशन निदेशक उत्तर प्रदेश नेहा शर्मा (Neha Sharma) को उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के 53वें स्थापना दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार दिया गया। स्वच्छता के लिए बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट 2022-23 श्रेणी में यह सम्मान दिया गया है। पुरस्कार के तहत एक लाख रुपये की धनराशि भी दी गई।

अभियान से जुड़े 11 लाख लोग

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश की ओर से बीते 14 से 24 जनवरी के बीच इस अभियान का संचालन किया गया था। इसमें, प्रदेश के 75 पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया। इन स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाए गए।

नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, साइट के अंदर प्लॉग रन जैसी गतिविधियों के माध्यम से घाट, तालाब, बाजार समेत अन्य वाणिज्यिक क्षेत्र की साफ-सफाई में आम जनमानस को शामिल किया गया। 10 दिन के इस सफल अभियान का समापन 24 जनवरी को यूपी स्थापना दिवस के दिन गौपूजा के साथ किया गया। प्रदेश भर में 11 लाख से ज्यादा लोगों ने इस अभियान को सफल बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।

देश भर से आए थे दावेदार

भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रतिष्ठित HUDCO Award 2022-23 के लिए देश भर से इन्ट्री प्राप्त की गई थी। इसमें, स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से भी इन्ट्री भेजी गई। कई चरणों के परीक्षण के बाद जूरी मंडल ने ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान को फील्ड विजिट के लिए चुना।

भाजपा सरकार की एक ही युक्ति, प्रदेश को दिला दी माफिया से मुक्ति: सीएम योगी

हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय की एक टीम ने बीती 3 अप्रैल को लखनऊ के इमामबाड़ा, रेसीडेंसी समेत कई स्थलों का निरीक्षण भी किया। कई चरणों के परीक्षण के बाद ही ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान को प्रतिष्ठित हडको अवार्ड बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट 2022-23 में पुरस्कार के लिए चुना गया है। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HUDCO) के 53वें स्थापना दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार दिया गया।

Related Post

BJP नेता ने बनवाया PM मोदी का मंदिर, कुछ दिन बाद हटा ली मूर्ति, NCP नेता बोले- ‘भगवान’ गायब

Posted by - August 19, 2021 0
महाराष्ट्र के पुणे में भाजपा के एक नेता ने कुछ दिन पहले नरेंद्र मोदी का एक मंदिर बनाया था लेकिन…
CM Dhami

सीएम धामी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने पार्टी स्थापना दिवस पर किया ध्वजारोहण

Posted by - April 6, 2023 0
देहरादून। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने 43 वें स्थापना दिवस (BJP Foundation Day) को राज्य भर में मना रही है।…