मदरसों के उन्नयन

मदरसों के उन्नयन को मोदी विजन पर काम कर रही योगी सरकार : नंदी

150 0

लखनऊ। यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में प्रदेश के मदरसों की समस्याओं को लेकर एक संवाद कार्यक्रम हिस्सा लिया। कार्यक्रम में भारी संख्या में उर्दू, अरबी, फारसी के उस्ताद व अध्यापक शामिल हुए।

प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि एक हाथ में कुरान तथा एक हाथ में कंप्यूटर हो

संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ‘नन्दी’ ने कहा कि राज्य में मदरसा शिक्षा के उन्नयन हेतु प्रदेश की योगी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि एक हाथ में कुरान तथा एक हाथ में कंप्यूटर हो। नंदी ने कहा कि कहा कि राज्य सरकार इसी सोच के साथ मदरसा शिक्षा के उन्नयन को लेकर निरंतर प्रयासरत है। सरकार अपनी कार्यप्रणाली मैं पारदर्शिता तथा अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के कल्याण को लेकर पूर्णतरू सजग है तथा इस ओर निरंतर युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है।

मदरसों में वैकल्पिक विषयों की शिक्षा का माध्यम भी हिंदी, अंग्रेजी तथा उर्दू किया गया

मंत्री ने बताया कि प्रदेश में मदरसा पोर्टल की स्थापना करके उसी के माध्यम से परिषद की मुंशी, मौलवी आलिम, कामिल एवं फाजिल स्तर की परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न कराई जा रही हैं। उन्होंने आगे बताया कि वर्ष 2019-20 की मदरसा परीक्षाओं में वैकल्पिक विषयों के प्रश्न पत्र हिंदी, अंग्रेजी तथा उर्दू तीनों भाषाओं में मुद्रित कराए जा रहे हैं। मदरसों में वैकल्पिक विषयों की शिक्षा का माध्यम भी हिंदी, अंग्रेजी तथा उर्दू किया गया है।

श्रीलंका के पीएम राजपक्षे बाबा विश्वनाथ का नौ फरवरी को करेंगे दर्शन 

राज्य सरकार ने मदरसों के छात्रों को एनसीसी, स्काउट गाइड तथा राष्ट्रीय सेवा योजना से भी जोड़े जाने का निर्णय लिया

मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने मदरसों के छात्रों को एनसीसी, स्काउट गाइड तथा राष्ट्रीय सेवा योजना से भी जोड़े जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया जाना तथा मदरसों के शिक्षकों एवं बच्चों को मैथ्स की वेब आधारित शिक्षा एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाना प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कदम हैं।

सरकार अल्पसंख्यक बच्चों की शिक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख से अधिक बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रही

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार अल्पसंख्यक बच्चों की शिक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख से अधिक बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। इसके अलावा सरकार द्वारा अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में सैकड़ों राजकीय इंटर कॉलेज, कई राजकीय डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज और आईटीआई खोले जा रहे हैं। इससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अल्पसंख्यक समुदाय के हितार्थ निरंतर प्रयास कर रही है।

जिलों से आए मदरसों के प्रतिनिधियों और उर्दू, अरबी, फारसी के उस्ताद व अध्यापकों ने मंत्री के सामने अपनी समस्याएं भी रखीं

पूर्व में संवाद कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश भर के कई जिलों से आए मदरसों के प्रतिनिधियों और उर्दू, अरबी, फारसी के उस्ताद व अध्यापकों ने मंत्री के सामने अपनी समस्याएं भी रखीं। प्रधानाचार्य एवं आलिया स्तर के शिक्षकों के वेतन ग्रेड में विसंगति, मदरसा सेवा नियमावली में अनुशासनात्मक कार्यवाही को जोड़ा जाना, मदरसा आधुनिकीकरण के शिक्षकों के बकाया मानदेय दिलाने और सुपर सलेक्शन ग्रेड का 20 प्रतिशत कोटा समाप्त कर, सभी को दिये जाने संबंधी चार प्रमुख समस्याएं थीं।

भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मूल मंत्र के साथ कर रही है काम 

मंत्री ने इन सभी समस्याओं के निस्तारण के लिए तत्काल संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री ने मदरसा प्रतिनिधियों को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की उलब्धियां भी बताई। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षो से पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार है और लगभग तीन साल से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चल रही है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी और हमारी विचारधारा भारत के मूल स्वभाव के अनुकूल है जो सबको साथ लेकर आगे बढ़ने और देश के विकास में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसी सिद्धांत पर आधारित है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मूल मंत्र के साथ काम कर रही है। सरकार अपनी कार्यप्रणाली मैं पारदर्शिता तथा अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के कल्याण को लेकर पूर्णतः सजग है।

Loading...
loading...

Related Post

हार्दिक पटेल

सुरेंद्रनगर रैली में हार्दिक पटेल पर एक शख़्स ने मारा थप्पड़, देखें- VIDEO

Posted by - April 19, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल पर गुजरात के सुरेंद्रनगर में एक रैली में भाषण देते हुए एक शख़्स ने…

धनिया की पत्ती में छिपे खूबसूरती निखारने के हजारों गुण, जानें कैसे

Posted by - September 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं,…