Ganesh Joshi

मंत्री ने सेंटर फॉर एक्सीलेंस एक्शन प्लान एक सप्ताह में बनाने के दिए निर्देश

37 0

देहरादून। कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी (Ganesh Joshi) ने सेंटर फॉर एक्सीलेंस को लेकर अधिकारियों को एक सप्ताह में एक्शन प्लान और नर्सरी के लिए एक ठोस कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

सोमवार को सचिवालय स्थित एफआरडीसी सभागार में उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ एक सप्ताह पूर्व हुई बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान मंत्री ने कहा कि किसान को अच्छी पैदावार और गुणवत्ता युक्त पौध उपलब्ध कराया जाए। अगली बार किसान पौध के लिए बाहर न जाए इसका पूरा ध्यान रखा जाए। सभी पौध यहां से अन्य राज्यों में सप्लाई हो। इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। मंत्री जोशी ने कहा कि हमारा जो संकल्प है कि 2025 तक किसान को आय दोगुनी हो इस दिशा में प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है।

मंत्री जोशी (Ganesh Joshi) ने अधिकारियों को सेब पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए अधिकारियों को जनपदवार डीएचओ से पर्सनली बात कर प्लांटेशन बढ़ाने के निर्देश दिए। किसान को गुणवत्ता युक्त वैरायटी के पौधे उपलब्ध कराने को कहा। आज किसान सेब की एम-9 की वैरायटी की जगह रूट स्टॉक की वैरायटी की ओर जा रहे है,जिसको लेकर किसानों को लाभ हो वह अच्छी वैरायटी के पौध किसानों को उपलब्ध कराया जाये।

मंत्री ने एम-9 को रूट स्टॉक में परिवर्तित कर किसानों को गुणवत्ता युक्त और अच्छी पैदावार के पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। किसानों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ शीघ्र ही ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू करने जा रहे हैं। जिसमें हिमाचल के जीत चौहान से बातचीत की जा रही है ताकि वह किसानों को ट्रेनिंग दे सके।

बैठक में रूफ गार्डनिंग को लेकर भी चर्चा की गई, जिसमें उद्यान विभाग की ओर से रूफ गार्डनिंग को प्रोत्साहित करने के लिए 25 दिसंबर से 02 जनवरी 2023 तक रूप गार्डनिंग सप्ताह के रूप में मनाने की बात कही।

मंत्री ने कहा कि फरवरी में बसंतोत्सव के समय उसमें फूलों के साथ साथ रूफ गार्डनिंग में उगाई गई उत्पाद के साथ प्रतियोगिता की जाएगी,जिसमें रूफ गार्डनिंग के प्रोत्साहन के लिए विजेता को इनाम दिया जाएगा।

शीतकालीन सीजन में फल-सब्जी की मांग:-

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि शीतकालीन सीजन में फल और सब्जी के पौध की डिमांड में फलों की डिमांड 7,47,341 और सब्जियों के पौधों की मांग 257.61 लाख, सेब की पौध की डिमांड 4,15,905 आई है। इस मौके पर सचिव वी.बी.आरसी पुरुषोत्तम,अपर सचिव रणवीर सिंह चौहान सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post

Priyanka Radhakrishnan

केरल की बेटी प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड में बनीं मंत्री, भारत का नाम किया रोशन

Posted by - November 8, 2020 0
नई दिल्ली। केरल की बेटी प्रियंका राधाकृष्णन (Priyanka Radhakrishnan) न्यूजीलैंड में मंत्री के रूप में पद की शपथ लेकर इतिहास…