degree Celsius

इन राज्यों में जारी हुआ मौसम को लेकर जारी हुआ यलो अलर्ट

31 0

मौसम(Weather) विभाग ने उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आंधी-तूफान का यलो अलर्ट(yellow alert) किया जारी

नई दिल्ली। लू के कम पड़ते ही मौसम(Weather) विभाग ने उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आंधी-तूफान का यलो अलर्ट (yellow alert) जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत देश के अधिकतर हिस्सों में लू के खत्म होने की संभावना है। हालांकि, पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में लू का प्रकोप अभी भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा और बंगाल में 30 अप्रैल को ही लू खत्म हो चुकी है। वहां उसके अगले दो से तीन दिन में तेज हवाएं चलेंगी। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर-पश्चिम भारत में भी आंधी तूफ़ान का येलो अलर्ट जारी हो चुका है।

चाचा शिवपाल ने अखिलेश पर बोला हमला, कहा- हमने उसे चलना सिखाया और वो हमें रौंदते चला गया

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

मौसम(Weather) विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में तीन मई को बारिश की उम्मीद है। वहीं राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी यलो अलर्ट है। आईएमडी के अनुसार इन स्थानों पर मंगलवार को तेज हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में 44.2 डिग्री के साथ झांसी जिला सबसे गर्म शहर रहा। वहीं आगरा में अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया। प्रदेश में केवल पांच शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जबकि बाकी शहरों में तापमान 40 डिग्री से कम रहा।

अक्षय तृतीया पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

इन राज्यों में आज से राहत

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लोगों को मंगलवार से लू से राहत मिलने की संभावना है।

पूर्वी हवाओं से राहत अगले 6-7 दिन नहीं बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है जिससे दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में तेज हवाएं चलेंगी। वहीं अगले 6-7 दिन पूर्वी हवाओं के चलने से तापमान में कोई वृद्धि नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 7 मई तक लू नहीं चलेगी। अभी के हिसाब से मई में हालात ठीक रहेंगे। लोगों को गर्मी ज्यादा परेशान नहीं करेगी।

Related Post

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ ने ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर ऑडिट के दिए आदेश

Posted by - July 24, 2021 0
पिछले दिनों राज्यसभा में केंद्र सरकार ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में किसी भी व्यक्ति की…