World Tuberculosis Day

World Tuberculosis Day: 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का संकल्प

261 0

लखनऊ: विश टीबी दिवस (World Tuberculosis Day) पर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने 2025 तक भारत (India) को टीबी रोग मुक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यह गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल और उन्नत उपचार तक पहुंच सुनिश्चित करके हासिल किया जाएगा। WHO के अनुसार टीबी दुनिया में मृत्यु का सबसे घातक और संक्रामक कारकों में से एक है। हर दिन, 4100 से अधिक लोग टीबी (TB) से अपनी जान गंवाते हैं और करीब 28,000 लोग इससे संक्रमित होते हैं।

मंडाविया ने ट्वीट किया कि विश्व टीबी दिवस पर, हम गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल और उन्नत उपचार तक पहुंच सुनिश्चित करके भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। हम साथ मिलकर टीबी को खत्म कर सकते हैं और एक स्वस्थ और बीमारी की दिशा में काम करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने तपेदिक पर जागरूकता फैलाने वाली रेत कला की एक तस्वीर भी साझा की। उन्होंने कहा, “रेत कला के माध्यम से टीबी पर जागरूकता फैलाना! विश्व टीबी दिवस 2022 पर, आइए हम सभी ‘स्टेप अप टू एंड टीबी’ का संकल्प लें।”

यह भी पढ़ें : टॉफी खाने से हुई चार बच्चों की मौत का कुत्ते ने खोला राज़

Related Post

CM Dhami

निवेशकों को आमंत्रित करने लंदन जाएंगे मुख्यमंत्री धामी

Posted by - September 13, 2023 0
देहारादून। उत्तराखंड को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए दिसंबर में प्रस्तावित ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों को आमंत्रित…