महिला दिवस

महिला दिवस : आधी आबादी के जिम्मे केरल में सीएम की सुरक्षा, रेल संचालन और थाने

676 0

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पुलिस स्टेशनों के प्रबंधन से लेकर ट्रेन संचालन आधी आबादी करेगी। ऐसा कर केरल की महिलाएं महिला सशक्तिकरण में एक नए अध्याय लिखने जा रही हैं।

महिला एसएचओ के बिना पुलिस थानों में वरिष्ठ सिविल पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर नहीं रहेंगे

केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा ने बताया कि सभी जिला पुलिस प्रमुखों को आठ मार्च को या​नी महिला दिवस पर महिला पुलिसकर्मियों को स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) की ड्यूटी सौंपने का निर्देश जारी किया है। उन्होंने बताया कि अधिकतम संख्या में पुलिस स्टेशनों का प्रबंधन महिला एसएचओ द्वारा किया जाएगा। महिला एसएचओ के बिना पुलिस थानों में वरिष्ठ सिविल पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर नहीं रहेंगे। वे जनता के साथ बातचीत करेंगे और प्राप्त शिकायतों की जांच करेंगे।

पीएम मोदी जन औषधि दिवस पर बोले- कोरोना की अफवाहों से बचें, नमस्ते की आदत डालें

महिला कमांडो संभालेंगी सीएम की सुरक्षा

महिला दिवस पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के वाहन एस्कॉर्ट में महिला कमांडो ड्यूटी पर होंगी। नॉर्थ ब्लॉक में मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास क्लिफ हाउस को महिला पुलिस गार्डों को सौंपा जाएगा।

ट्रेन का संचालन करेंगी महिलाएं

केरल की महिला और बाल विकास मंत्री केके शैलजा ने कहा कि पहली बार, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पूरी तरह से महिलाओं द्वारा एक ट्रेन चलाई जाएगी। शैलजा ने कहा, ‘द वेनाड एक्सप्रेस, जो आठ मार्च को सुबह 10.15 बजे एर्नाकुलम से रवाना होगी, महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी। लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, पॉइंट्समैन, गेटकीपर और ट्रैक वूमन सभी महिलाएं होंगी। महिलाएं टिकट बुकिंग कार्यालय, सूचना केंद्र, सिग्नल, गाड़ी और वैगन का भी प्रबंधन करेंगी। महिला अधिकारी ही सुरक्षा रेलवे सुरक्षा बल की प्रभारी होंगी।

महिलाएं तिरुवनंतपुरम से वेनाड तक वेनाड एक्सप्रेस 16302 और एर्नाकुलम से शोरन का कार्यभार भी संभालेंगी

मंत्री ने कहा कि यह राज्य के लिए बहुत गर्व की बात है। महिलाएं तिरुवनंतपुरम से वेनाड तक वेनाड एक्सप्रेस 16302 और एर्नाकुलम से शोरन का कार्यभार भी संभालेंगी। रेलवे द्वारा सुबह 10.15 बजे एर्नाकुलम साउथ स्टेशन से निकलने वाली ट्रेन की महिला कर्मचारियों के लिए एक रिसेप्शन की भी व्यवस्था की जाएगी।

Related Post

Dhami

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से धामी ने की शिष्टाचार भेंट

Posted by - April 5, 2022 0
नई दिल्ली/देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय…
CM Vishnudev Sai

प्रधानमंत्री मोदी पर जनता का विश्वास बढ़ा, आएंगी 400 से ज्यादा सीटें: साय

Posted by - April 23, 2024 0
रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के देश के संसाधनों पर अल्पसंख्यकों का पहला अधिकार वाले बयान की कड़ी निंदा करते…