women took more personal loan during the epidemic

सर्वे के अनुतार- महामारी के दौरान महिलाओं ने थामी घर की कमान, लिया सबसे अधिक व्यक्तिगत ऋण

665 0

मुंबई । वित्त वर्ष 21 के पहले 9 महीनों में व्यक्तिगत ऋण जो आम तौर पर बिना किसी सुरक्षा के लिया जाता है, में 23 फीसदी का इजाफा देखने को मिला, जबकि होम लोन सेगमेंट में महज 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। कोरोना महामारी के दौरान ज्यादातर महिलाओं ने होम लोन या ऑटो लोन के बजाए असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण का अधिक सहारा लिया है। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

PM मोदी बोले- देश के साथ साथ दुनिया के लिये भी उत्पाद तैयार करें उद्योग

क्रेडिट इंफॉरमेशन कंपनी सीआरआईएफ हाई मार्क की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 21 के पहले 9 महीनों में व्यक्तिगत ऋण जो आम तौर पर बिना किसी सुरक्षा के लिया जाता है, में 23 फीसदी का इजाफा देखने को मिला , जबकि होम लोन सेगमेंट में महज 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। कोरोना महामारी और लॉकडाउन (personal loan during the epidemic) ने घरों में आर्थिक रूप से चोट पहुंचाई।

महिला दिवस के पहले जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, महिला ऋणधारकों में व्यक्तिगत ऋण की संख्या 4,354 से बढ़कर 6,482 हो गई, जबकि ऑटो ऋण में 4 फीसदी की बढ़त के साथ यह संख्या 1,818 थी। समग्र व्यक्तिगत ऋण और ऑटो ऋण चार्ट में महिलाओं की हिस्सेदारी एक प्रतिशत बढ़कर 16 प्रतिशत हो गई है, रिपोर्ट में कहा गया है कि वे गृह ऋण बाजार का 29 प्रतिशत हिस्सा हैं।

महिलाओं के लिए बकाया व्यक्तिगत ऋण पोर्टफोलियो में शीर्ष पांच राज्यों की हिस्सेदारी पिछले वर्ष की तुलना में 18 प्रतिशत बढ़ी है, और दक्षिणी राज्यों की महिला उधारकर्ताओं के पास पश्चिमी और उत्तरी राज्यों की तुलना में उच्च क्रेडिट बुक आकार है। महिलाओं द्वारा लिए गए ऋण का औसत आकार पुरुषों द्वारा उधार लेने की तुलना में छोटा है, जबकि महिलाओं द्वारा उधार लिया गया औसत ऑटो ऋण आकार पुरुषों द्वारा उधार लेने की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है।

Related Post

शनि जयंती

59 साल बाद शनि जयंती पर ग्रहों का ये है अद्भुत संयोग, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव?

Posted by - May 21, 2020 0
नई दिल्ली। शुक्रवार 22 मई को ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि है। हिंदी पंचांग के अनुसार अमावस्या के दिन शनि…

पेगासस मामले पर संसद में हंगामा, SC बोला- जब मामला अदालत में है तो चर्चा भी यहीं होनी चाहिए

Posted by - August 10, 2021 0
पेगासस जासूसी कांड और अन्य अहम मुद्दों पर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने मंगलवार को भी लोकसभा में…
Priyanka Gandhi

केरल : प्रियंका गांधी ने रैली में केरल सरकार पर साधा निशाना, धोखाधड़ी और घोटालों की हुकूमत बताया

Posted by - March 31, 2021 0
तिरुवनंतपुरम। केरल में चुनाव प्रचार के दौरान अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने इस सप्ताह…
मनीष सिसोदिया

संवाद, शिक्षा और लोकतंत्र दोनों को बनाता है मजबूत: मनीष सिसोदिया

Posted by - December 7, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 7600 शिक्षक मिल गए। इन नवनियुक्त शिक्षकों के लिए सरकार ने त्यागराज स्टेडियम…