CM Dhami

जोशीमठ की धारण क्षमता का सरकार करेगी अध्ययन: सीएम धामी

96 0

देहरादून। उत्तराखंड का जोशीमठ (Joshimath) इन दिनों अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है। जोशीमठ में हो रहे भू धसाव (Landslide) के चलते सैकड़ों घरों में दरारें आ गई हैं। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि जोशीमठ की धारण क्षमता की अध्ययन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बताया कि राज्य सरकार, प्रदेश का आपदा प्रबंधन समेत कई विभाग बड़ी ही गंभीरता से जोशीमठ में हुए भू धसाव का अलग अलग नजरियों से अध्ययन कर रहे हैं। जोशीमठ की धारण क्षमता पर भी अध्ययन किया जा रहा है ताकि इसका असली कारण का पता लगाया जा सके। जोशीमठ की धारण क्षमता कितनी है यानि जोशीमठ कितना भार झेल सकता है। उन्होंने ऐसी भी आशंकाएं जताई कि कहीं ऐसा ना हो कि जोशीमठ अपनी धारण क्षमता से अधिक भार झेल रहा हो।

जोशीमठ में हो रहे लगातार भू धसाव के चलते प्रदेश का वाडिया इंस्टिट्यूट, आईआईटी, एनआईटी, जीआईएस जैसे अलग अलग विभाग जोशीमठ को भू धसाव जैसी गंभीर आपदा से निजात दिलाने के लिए काम कर रहे हैं तो प्रदेश का आपदा विभाग भी हर एक पहलू से खासा चौकन्ना नज़र आ रहा है।

आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने जोशीमठ के मौजूदा हालातों पर कहा है कि पानी के रिसाव के स्रोत का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इस पर गंभीरता से काम किया जा रहा है। हालांकि बीते दिनों भू-वैज्ञानिकों ने अलग अलग स्रोतों से बह रहे पानी के सैंपल्स भी लिए हैं। मतलब पानी के ’दस्तखत” टनल से रिसाव की हकीकत बयान कर देंगे।

मुख्य सचिव ने जोशीमठ भूधसाव क्षेत्र का किया स्थलीय निरीक्षण

आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने ये भी बताया कि लोगों को जल्द ही बेहतर घर मुहैया कराने होंगे इसके लिए घरों के नए डिजाइन की जिम्मेदारी सीबीआरआई को सौंपी गई है।

Related Post

Margashirsha Purnima

इस दिन मनाई जाएगी मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें मुहूर्त और पूजा विधि

Posted by - December 26, 2020 0
नई दिल्ली। मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मार्गशीर्ष पूर्णिमा (Margashirsha Purnima) के नाम से जाना जाता…
NIFM फरीदाबाद

NIFM फरीदाबाद का अब नया नाम होगा अरुण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान

Posted by - February 11, 2020 0
नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान…
डायरेक्टर मिलाप जावेरी ने KRK की खोली पोल

डायरेक्टर मिलाप जावेरी ने वीडियो शेयर कर KRK की खोली पोल, बोले- सुशांत की मौत न करो नाटक

Posted by - July 4, 2020 0
मुंबई। फिल्म क्रिटिक कमाल राशिद खान उर्फ केआरके पर मरंजावा और सत्यमेव जयते जैसी फिल्मों के डायरेक्टर मिलाप जावेरी ने…