Whatsapp

Whatsapp ने भारत में बैन कर दिए 18 लाख अकाउंट

113 0

Whatsapp ने यूजर्स को दिया तगड़ा झटका

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp समय-समय पर कुछ ऐसे ​अकाउंट्स को बैन करती है जो कि नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं। एक बार फिर कंपनी ने यूजर्स को तगड़ा झटका देते हुए एक साथ लाखों अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। Whatsapp ने सोमवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 का अनुपालन (Whatsapp Update) करते हुए मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था।

BOI ने FD और बचत खातों पर ब्याज दरों में किया संशोधन

कंपनी ने कहा कि उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं, और ‘कार्रवाई’ वाले 74 खाते थे। Whatsapp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने मार्च 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।’

प्रवक्ता ने कहा, ‘व्हाट्सएप ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।’ कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डेटा में दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग कर 1 से 31 मार्च के बीच व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके ‘रिपोर्ट’ फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

धांसू कैमरे के साथ Samsung ने लॉंच किया फोन, जानें इसके दमदार फीचर्स

कंपनी ने कहा, ‘वर्षो से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।’ नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

Related Post

आईफोन

आईफोन की बिक्री रिकॉर्ड 17 प्रतिशत गिरावट, मार्च के अंत में बिक्री बेहतर

Posted by - May 1, 2019 0
सैन फ्रांसिस्को। प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने मार्च 2019 की तिमाही के लिए वॉल स्ट्रीट के अनुमान से बेहतर आमदनी और…