आंखों की रोशनी को है बढ़ाना तो जल्द अपनाएं ये तरीके

197 0

नई दिल्ली। आजकल लोग आंखों (eyesight) की कमजोर रोशनी से काफी परेशान रहते हैं। धुंधला दिखना (blurred vision) और ज्यादा दूर या बिल्कुल पास का भी ना दिखना व्यक्ति को परेशान कर देता है। ऐसे में हर वक्त चश्मा (Glasses) या फिर लेंस (Lens) लगाए रखने पड़ते हैं।

अगर वक्त रहते अपनी आंखों (eyesight) और इसमें परेशानी के कारणों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो मोटे-मोटे लेंसेस वाले चश्मे (Glasses) चढ़ने की स्थिति आ जाती है। बार-बार डॉक्टर के चक्कर लगाने से कहीं गुना ज्यादा अच्छा है कि घर बैठे ही इन बातों का ध्यान रख लेना चाहिए।

हम आपको बता रहे हैं आसान और असरदार तरीकों के बारे में जिनसे आपकी आंखों (eyesight) की रोशनी भी बढ़ेगी और इन्हें नियमित रूप से करने से चश्मा भी उतर सकता है।

eyesight
eyesight

नंगे पांव घास पर टहलना – हरी घास पर सुबह सुबह नंगे पांव चलना आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बना लेना चाहिए।

संतुलित आहार –  संतुलित आहार आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए पालक, अंडे, दूध, हरी सब्जियां, फल, मेवे, आदि को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

गाजर – गाजर में फॉसफोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए सलाद या जूस के रूप में गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए।

आंवला – काले बालों के साथ-साथ आंवला आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवले का सेवन पाउडर, जूस, जैम या फिर जैली के रूप में भी किया जा सकता है।

गर्मियों में चाहिए गुलाब सी निखार, तो गुलाब का ऐसे करे इस्तेमाल

काली मिर्च – नजर तेज करने के लिए एक चौथाई काली मिर्च पाउडर लें और एक चम्मच गाय के घी में मिलाकर हर रोज खाएं, असर जरूर दिखेगा।

प्याज और लहसुन – प्याज और लहसुन में सल्फर होता है जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

बादाम, सौंफ और चीनी या मिश्री – इन तीनों चीजों को बराबर मात्रा में लें और पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर का 10 ग्राम हिस्सा लें और रात को सोने से पहले दूध के साथ ले लें। ध्यान रहे कि इसे खाने के बाद कुछ देर तक पानी ना पिएं।

ऑफिस जाने वाली महिलाएं फॉलो करें ये स्टेप्स

Related Post

JAMMU KASHMIR

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के लावापोरा में आतंकी हमला, CRPF के तीन जवान घायल, एक शहीद

Posted by - March 25, 2021 0
जम्मू-कश्मीर। श्रीनगर के बाहरी इलाके लावापोरा में आतंकियों ने सीआरपीएफ (Terrorists Attacked On CRPF ) की नाका पार्टी पर हमला…
rahul-gandhi

देश के चंद शीर्ष उद्योगपतियों के फायदे के लिए सरकार किसानों की आय और भविष्य छीनना चाहती है: राहुल गांधी

Posted by - March 21, 2021 0
रायपुर। तीन कृषि कानूनों को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला तेज करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul…