अगर आपका मन भी रहता है काफी रहता है दुखी, तो अपनाएं टिप्स

634 0

डेस्क। दुखी मन को संभालने की कला हर किसी के पास नहीं होती है। हम कभी-कभी अनजाने में उस व्यक्ति को और दुखी कर देते हैं जो हमसे मदद मांगने आता है।कभी आपके सामने भी ऐसी स्थिति आई है कि आप बेहद नाराज, निराश या चिड़चिड़े हों और किसी से बात तक नहीं करना चाह रहे हों? तो आइये जानें इन सब से छुटकारा पाने के उपाय –

ये भी पढ़ें :-‘भारत’ रिलीज से 7 दिन पहले सलमान के लिए आई बुरी खबर 

1-हमारे अंदर कहीं न कहीं एक डर छिपा होता है कि सामने वाला अपने दुखों और परेशानियों का सारा भार शब्दों के जरिये हमारे ऊपर डालना चाह रहा है। इसलिए हम उससे कटने लगते हैं और बात तक करने से कतराने लगते हैं। इसके विपरीत यदि आप सामने वाले की परेशानी को सुनकर उससे उसकी परेशानी से संबंधित कुछ सवाल पूछेंगे तो हो सकता है कि उसे अपनी समस्या के समाधान का कोई रास्ता मिल जाए। इसलिए परेशान व्यक्ति की समस्या को चुपचाप सिर्फ सुनने की बजाय उसकी बातचीत में हिस्सेदार बनें, ताकि मिल जुलकर कोई हल निकाला जा सके।

2-यह भी हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति सिर्फ अपनी मन की बात आपके साथ साझा करना चाहता है, लेकिन उसे आपसे कोई समाधान नहीं चाहिए। किसी बहुत निकट परिजन की मृत्यु, शादी के बाद बच्चा न हो पाना, एक बेहद लंबी बीमारी या बहुत भारी आर्थिक नुकसान, ये कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जहां पीड़ित व्यक्ति सिर्फ अपने भाव आपसे साझा करना चाहता है। क्योंकि इन समस्याओं से उबरने का हल उसे खुद ही निकालना होता है।

3-याद रखें कि आपका काम मुसीबत में पड़े व्यक्ति की मदद करना है और मदद का अर्थ हमेशा रुपये-पैसे नहीं होता। सामने वाले की व्यथा सुनकर उसे समझना भी बहुत बड़ी मदद है। लेकिन ऐसा करते समय भूलकर भी उससे अटपटे सवाल न पूछें। मसलन, तुम्हें शायद गलत लग रहा है या ऐसा तो संभव ही नहीं है… कहने से बचें। यह तो कतई न कहें कि स्थिति इतनी भी खराब नहीं है…। कहने का मतलब यह है कि दूसरे के दुख को अपने तराजू में न तोलें, क्योंकि उस कष्ट और उस दौर से वह गुजरा है, आप नहीं। इसलिए सामने वाले की भावनाओं का सम्मान करें।

Related Post

महाशिवरात्रि

Maha Shivratri 2020 : महाशिवरात्रि पर ये वस्त्र करें धारण, तो शिव जी होंगे प्रसन्न

Posted by - February 19, 2020 0
नई दिल्ली। महाशिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन महीने की चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस दिन व्रत और उपवास करने का…
धर्मेंद्र यादव

लोकसभा चुनाव 2019: ‘अखिलेश, मायावती जिसे चाहेंगे, वही बनेगा अगला पीएम’- धर्मेंद्र यादव

Posted by - May 6, 2019 0
आजमगढ़। सपा पार्टी के नेता धर्मेंद्र यादव ने सोमवार यानी आज दावा किया है कि उत्तर प्रदेश की जनता सपा-बसपा-रालोद…

बर्थडे स्पेशल: प्रियंका से पहले कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका निक जोनास का नाम

Posted by - September 16, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। मशहूर अमेरिकन सिंगर निक जोनस 16 सितंबर को अपना 27वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं।निक और प्रियंका की…