Water

जून की गर्मी में मुंबई में पानी की कमी, 10 फीसदी होगी कटौती

82 0

मुंबई: मुंबई (Mumbai) में पानी का संकट गहराने लगा है, जिसकी वजह से नागरिक निकाय ने आज शुक्रवार से पानी (Water) में 10 प्रतिशत कटौती करने का एलान किया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कहा कि शहर और उसके उपनगरों के अलावा, ठाणे और भिवंडी नगर निगमों, कुछ गांवों में झीलों में पानी (Water) के स्टॉक में सुधार होने तक 10 प्रतिशत कटौती रहेगी।

BMC के मुताबिक, जून की बारिश पिछले वर्ष में महीने के दौरान दर्ज की गई औसत बारिश से लगभग 70 प्रतिशत की कमी की वजह से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने की अपील की है। मुंबई, ठाणे और नासिक जिलों में स्थित सात झीलें वित्तीय राजधानी को 3,800 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रति दिन) पानी उपलब्ध कराती हैं। शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली झीलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अपर्याप्त वर्षा के कारण उनमें मौजूदा स्टॉक 10 प्रतिशत से नीचे चला गया है।

भीषण गर्मी से आज मिलेगी राहत! झमाझम बारिश के आसार

बीएमसी ने कहा, मुंबई मेट्रोपॉलिटन सिटी को पानी की आपूर्ति करने वाले सात बांधों और झीलों में अपर्याप्त वर्षा और अपर्याप्त पानी के स्टॉक के कारण, 27 जून 2022 से बीएमसी क्षेत्राधिकार क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में 10 प्रतिशत की कटौती लागू की जा रही है।

सिडबी के ऋण और अग्रिम में 29 फीसदी का इजाफा

Related Post

CM Teerath Singh Rawat

CM तीरथ पहुंचे हरिद्वार, गंगा पूजन के बाद किया 120 करोड़ के कुंभ कार्यों का लोकार्पण

Posted by - March 20, 2021 0
 हरिद्वार । मुख्यमंत्री तीरथ सिंह (CM Teerath Singh) रावत शनिवार को हरिद्वार भ्रमण पर हैं। उन्होंने आज सुबह जौलीग्रांट एयरपोर्ट…
पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- कोरोना पर रहने की जरूरत, सार्क देश मिलकर करेंगे सामना

Posted by - March 15, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सार्क देशों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग…