Site icon News Ganj

जून की गर्मी में मुंबई में पानी की कमी, 10 फीसदी होगी कटौती

Water

Water

मुंबई: मुंबई (Mumbai) में पानी का संकट गहराने लगा है, जिसकी वजह से नागरिक निकाय ने आज शुक्रवार से पानी (Water) में 10 प्रतिशत कटौती करने का एलान किया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कहा कि शहर और उसके उपनगरों के अलावा, ठाणे और भिवंडी नगर निगमों, कुछ गांवों में झीलों में पानी (Water) के स्टॉक में सुधार होने तक 10 प्रतिशत कटौती रहेगी।

BMC के मुताबिक, जून की बारिश पिछले वर्ष में महीने के दौरान दर्ज की गई औसत बारिश से लगभग 70 प्रतिशत की कमी की वजह से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने की अपील की है। मुंबई, ठाणे और नासिक जिलों में स्थित सात झीलें वित्तीय राजधानी को 3,800 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रति दिन) पानी उपलब्ध कराती हैं। शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली झीलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अपर्याप्त वर्षा के कारण उनमें मौजूदा स्टॉक 10 प्रतिशत से नीचे चला गया है।

भीषण गर्मी से आज मिलेगी राहत! झमाझम बारिश के आसार

बीएमसी ने कहा, मुंबई मेट्रोपॉलिटन सिटी को पानी की आपूर्ति करने वाले सात बांधों और झीलों में अपर्याप्त वर्षा और अपर्याप्त पानी के स्टॉक के कारण, 27 जून 2022 से बीएमसी क्षेत्राधिकार क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में 10 प्रतिशत की कटौती लागू की जा रही है।

सिडबी के ऋण और अग्रिम में 29 फीसदी का इजाफा

Exit mobile version