मस्तिष्क की तरह नजर आने वाला अखरोट, जाने इससे दूर होते है यह रोग

221 0

आमतौर पर सभी लोगों को ड्रायफ्रूट्स बहुत पसंद होते हैं। ड्रायफ्रूट्स खाने में जितने अच्छे लगते हैं, स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उतने ही फायदेमंद भी होते हैं।अखरोट की बात की जाए तो यह मस्तिष्क की तरह नजर आने वाला ड्रायफ्रूट वाकई मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए अक्सर स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं अखरोट खाने से स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होते हैं –

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अखरोट में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड पदार्थ भी हड्डियों की मजबूती में फायदेमंद होता है। जिन्हें ज्यादातर घुटनों का दर्द बना रहता है, उन्हें नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

जानिए सुशांत के कुत्तों का नाम अमर, अकबर और एंथनी रखने का सच

वजन कम करने में फायदेमंद

अखरोट वजन कम करने में भी सहायक होता है। अखरोट का सेवन सुबह खाली पेट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

रक्तचाप का संतुलन

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आजकल हर आयुवर्ग के लोगों में रक्तचाप असंतुलित होने की समस्या होने लगी है, इसका कारण अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान है। इस समस्या में अखरोट काफी फायदेमंद होता है। अखरोट उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। यहां तक कि अखरोट दिल से जुड़ी समस्या को भी कम करता है।

स्मरण शक्ति होती है मजबूत

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह मस्तिष्क के कार्य को सुचारु रूप से चलाने में सहायक होता है। कई रिसर्च में यह पता चला है कि अखरोट खाने से मस्तिष्क की कार्य करने भी क्षमता बेहतर होती है, साथ ही स्मरण शक्ति में भी सुधार होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अखरोट

शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में भी अखरोट गुणकारी ड्रायफ्रूट है। इसमें मौजूद प्रोटीन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होते हैं, जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में सहायक होते हैं।

अच्छी नींद के लिए मददगार

CBI ने सुशांत सिंह राजपूत केस में की कुक नीरज से पूछताछ

अखरोट में पाए जाने वाले तत्व विटामिन बी6, ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन और फोलिक एसिड तनाव कम करने का कार्य करते हैं। वही इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड मूड को ठीक करने में मदद करता है। जाहिर सी बात है कि तनाव कम होने से अच्छी नींद भी आएगी।

डायबिटीज में भी लाभदायक

अखरोट के पत्ते का डायबिटीज के रोग में आयुर्वेदिक इलाज किया जाता है। एक रिसर्च में पता चला है अखरोट के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जिससे खून में शुगर की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के रोगियों को रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

अखरोट में पाए जाने वाले सभी तत्व एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी होते हैं। अखरोट में एंटीकॉन्वलसेंट, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के शिशु के लिए फायदेमंद होते हैं।

Loading...
loading...

Related Post