Voting

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुरू मतदान, सीएम ने डाला वोट

104 0

नई दिल्ली: चार राज्यों की 16 राज्यसभा (भारतीय संसद का ऊपरी सदन) सीटों के लिए आज मतदान (Voting) हो रहा है। इन राज्यों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं। मतदान (Voting) सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और मतगणना शाम पांच बजे से शुरू होगी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस पार्टी (Congress Party) दोनों के लिए दांव ऊंचे हैं क्योंकि दोनों स्वतंत्र उम्मीदवारों या छोटे दलों की मदद से अतिरिक्त सीटों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्यसभा चुनाव 2022 केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल, कांग्रेस उम्मीदवारों रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश और मुकुल वासनिक और शिवसेना के सर्वव्यापी चेहरे संजय राउत जैसे प्रमुख उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेगा। इन सभी नेताओं के बिना किसी हिचकिचाहट के जीतने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र (6 सीटें), हरियाणा ( 2 सीटें), राजस्थान (4 सीटें) और कर्नाटक (4 सीटें) चारों ही राज्यों में रिक्त राज्यसभा सीटों के मुकाबले अतिरिक्त उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। भाजपा और कांग्रेस ने जहां अतिरिक्त उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। सीएम बसवराज बोम्मई ने आज सुबह अपना वोट डाल दिया, राज्य में चौथी सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। इस बीच खबर है कि जेडीएस का एक विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं है। महाराष्ट्र के बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप भी राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे हैं। उनको कैंसर हुआ था और हाल ही में वह हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं। उनको स्पेशल एम्बुलेंस से लाया गया था।

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए AIMIM ने दिया कांग्रेस को समर्थन

हाल ही में 57 राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनावों की घोषणा की गई थी और उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। हालांकि, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होंगे क्योंकि उम्मीदवारों की संख्या चुनाव में जाने वाली सीटों से अधिक है।

स्वामी राजराजेश्वराश्रम से मिले सीएम धामी, लिया आशीर्वाद

 

Related Post

संकल्प पत्र पर सियासत तेज

बीजेपी के संकल्प पत्र पर राहुल का बड़ा बयान, स्मृति और नकवी ने किया पलटवार

Posted by - April 9, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी के संकल्प पत्र को ‘एक व्यक्ति’ की आवाज करार देते हुए मंगलवार यानी आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल…