इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति संगीता श्रीवास्तव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति की नींद में अजान से खलल, डीएम को लिखा लेटर

624 0
प्रयागराज। जिलाधिकारी को भेजे पत्र में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति (Vice Chancellor of Allahabad University) ने कहा कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे उनके आवास के समीप मस्जिद से लाउडस्पीकर पर अजान होती है। इससे उनकी नींद बाधित हो जाती है।

देश के मशहूर गायक सोनू निगम के बाद अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति (Vice Chancellor of Allahabad University) को भी अजान से परेशानी होने लगी है। हर सुबह मस्जिद के लाउडस्पीकर से गूंजने वाली अजान कुलपति की नींद में खलल डाल रही है। इस संबंध में कुलपति ने जिलाधिकारी को पत्र लिख कर कार्रवाई की मांग की है।

Vice Chancellor facing trouble due to azaan

डीएम को लिखा लेटर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति (Vice Chancellor of Allahabad University) संगीता श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे उनके आवास के समीप मस्जिद से लाउडस्पीकर पर अजान होती है। इससे उनकी नींद बाधित हो जाती है। इसके बाद तमाम कोशिश करने पर भी वह सो नहीं पाती हैं। सही से नींद नहीं आने के कारण उन्हें दिनभर सिरदर्द रहता है और कामकाज भी प्रभावित होता है।

पत्र में कहावत का किया जिक्र

कुलपति ने पत्र में आगे लिखा है कि एक पुरानी कहावत है कि आपकी स्वतंत्र वही खत्म हो जाती है, जहां से मेरी नाक शुरू होती है। यह यहां पर बिल्कुल सटीक बैठती है। कुलपति ने पत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि वह किसी संप्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं। वह अपनी अजान लाउडस्पीकर के बगैर कर सकते हैं। इससे दूसरों की दिनचर्या प्रभावित नहीं होगी। आगे ईद से पहले सहरी की घोषणा भी सुबह चार बजे होगी। यह भी उनके और दूसरों की परेशानी की वजह बनेगी.

हाईकोर्ट के आदेश का दिय है हवाला

पत्र में कुलपति ने यह भी कहा है कि भारत के संविधान में सभी वर्गों के लिए पंथनिरपेक्षता और शान्तिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है। उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश (पीआईएल नंबर 570 ऑफिस 2020 ) का हवाला भी दिया है साथ ही कहा है कि जिलाधिकारी की त्वरित कार्रवाई की बड़े स्तर पर सराहना होगी और प्रभावित लोगों को लाउडस्पीकर की तेज आवाज से होने वाली अनिद्रा से निजात और शांति मिलेगी।

Related Post

Bulandsahar news

बुलंदशहर: हाई स्कूल पास नौकरी के लिए हाई क्वालीफाइड बेरोजगारों की कतार

Posted by - March 7, 2021 0
बुलंदशहर। रविवार को विकास भवन में जिले के 16 ब्लाकों में नेहरू युवा केंद्रों के लिए 4-4 वालंटियर्स की भर्ती…
AK Sharma

नगरीय निकायों में नागरिकों के जीवन स्तर एवं सुख-सुविधाओं को बढ़ाना उद्देश्य: एके शर्मा

Posted by - February 28, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के अंतर्गत तथा…