up cm yogi aditynath

Women’s Day 2021 : प्रदेश में महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण अभियान

855 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला दिवस (Womens Day) के अवसर पर महिलाओं को सौगात देते हुए उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में तीन-तीन वैक्‍सीनेशन बूथ पर महिलाओं के विशेष टीकाकरण कैंप लगाने के निर्दश दिए। इस विशेष कैंप में 45 से 60 साल की महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

महिला दिवस (Womens Day) के अवसर पर योगी सरकार ने महिलाओं को सौगात देते हुए उत्‍तर प्रदेश के सभी जनपदों में तीन-तीन वैक्‍सीनेशन बूथ पर महिलाओं के विशेष टीकाकरण कैंप लगाने के निर्दश दिए। इस विशेष कैंप में 45 से 60 साल की महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। हर जिले में विशेष तीन सत्रों में महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में 13 मार्च से फोकस टेस्टिंग की शुरूआत की जाएगी। होली के पर्व को ध्‍यान में रखते हुए अन्‍य प्रदेशों से आने वाले लोगों की जांच समेत रेस्‍त्रां, ठेले-खुमचों, खाने पीने की दुकानों समेत शराब के ठेकों, भांग के ठेकों पर इस महा अभियान के तहत फोकस टेस्टिंग की जाएगी।

उत्‍तर प्रदेश के सफल कोविड प्रबंधन के कारण कोरोना टीकाकरण व जांच में देश में नंबर वन पर है। प्रदेश में अब तक 3,20,86,306 सैंपलों की जांच की जा चुकी है। रोजना डेढ़ लाख से अधिक कोरोना की जांच प्रदेश में की जा रहीं हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित महज 117 नए मामले सामने आए हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहले की तरह ही गतिविधियां सामान्य हो रही है। प्रदेश के सभी जनपदों के मेडिकल कॉलेजों में अब पहले की तरह सामान्य नागरिकों के लिए सुविधाएं भी सुलभ हो रही है। प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में प्रदेश सरकार की रणनीति में सर्विलांस टीमें व कांट्रेक्‍ट ट्रेंसिंग अहम रही जिस कारण आज 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में 18 करोड़ की आबादी तक ये टीमें पहुंची चुकी हैं।

प्रदेश में 5.93 लाख लोग हुए संक्रमण मुक्‍त

सर्वाधिक आबादी वाले प्रदेश में अब कोरोना के एक्टिव केस के आंकड़े महज 1,647 रह गए हैं। प्रदेश में अब तक 5.93 लाख लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 191 मरीज कोरोना संक्रमण मुक्‍त होकर डिस्‍चार्ज किए जा चुके हैं. इस तरह प्रदेश का रिकवरी रेट 98 प्रतिशत से अधिक दर्ज किया गया है जो अन्‍य प्रदेशों से कहीं अधिक है।

प्रदेश में 20 लाख लोगों को हुआ टीकाकरण

टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है. प्रदेश में 45 से 60 वर्ष की आयु वाले लोग जो पहले से चिन्हित बीमारियों से ग्रसित है। उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को मिलाकर 20 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है।

Related Post