Vande Bharat

देवभूमि को कल पीएम मोदी देंगे वंदे भारत का तोहफा

98 0

देहारादून। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अब आपकी यात्रा और भी आसान हो जाएगी है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्री नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat) से जरिए चार घंटे 45 मिनट में 314 किमी की दूरी तय कर सकेंगे। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे उत्तराखंड राज्य के लिए 25 मई 2023 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने जा रहा है।

इस नई ट्रेन (Vande Bharat) का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी (PM Modi) कल गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस फाइनेंशियल 2023-24 में लॉन्च होने वाली यह छठी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी और देश की 17वीं ट्रेन होगी। इससे यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat) देहरादून को दिल्ली (आनंद विहार टर्मिनल) से जोड़ेगी। यह राष्ट्रीय राजधानी के लिए नीले और सफेद रंग की पांचवीं ट्रेन भी होने जा रही है। नए जमाने की यह ट्रेन 314 किमी की दूरी चार घंटे 45 मिनट में तय करेगी। मौजूदा समय में दो शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस है। इतनी ही दूरी को तय करने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है। नई नीले और सफेद रंग की ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

इन 5 स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

यह वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat)  देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जाएगा। वहीं वापसी में यह ट्रेन शाम को 5.50 बजे आनंद विहार से चलेगी और रात 10:35 बजे देहरादून पहुंच जाएगी। दिल्ली और देहरादून के बीच अपनी यात्रा के दौरान नई वंदे भारत एक्सप्रेस पांच रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।

मुख्य सचिव ने जी-20 सम्मेलन की तैयारियों का किया निरीक्षण

जो इस प्रकार हैं – हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी। दिल्ली-देहरादून बीच चलने वाली वंदे भारत आठ कोचों से बनी है, इस ट्रेन में यात्रियों को एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने किया 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ

Posted by - January 5, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को बहुउद्देशीय क्रीडा हॉल परेड़ ग्राउण्ड में 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा…