किन्नरों को मुफ्त शिक्षा

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय किन्नरों को मुफ्त शिक्षा देगा

538 0

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय किन्नरों को मुफ्त शिक्षा देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा इन्हें जुलाई में शुरू हो रहे नए सत्र से मिलेगी। किन्नरों को प्रदेश के सभी केंद्रों पर यह सुविधा मिलेगी।

यह फैसला 6 फरवरी को हुई विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में लिया गया

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह ने बताया कि प्रदेशभर के सभी अध्ययन केंद्रों में ट्रान्सजेंडर विद्यार्थी किसी भी विषय में नि:शुल्क प्रवेश ले सकता है। उन्होंने बताया कि यह फैसला 6 फरवरी को हुई विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए किन्नरों को अपने जिले से प्रमाण-पत्र लाना होगा। उसी के आधार पर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं, इसकी पढ़ाई जुलाई सत्र से शुरू हो जाएगी

सिहं ने बताया कि हमारे यहां पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इसकी पढ़ाई जुलाई सत्र से शुरू हो जाएगी। कुलपति ने बताया कि हमने अपने यहां आवेदन फॉर्म में एक अलग कॉलम बनया है। जिसमें महिला, पुरुष के अलावा ट्रांसजेंडर का भी कॉलम होगा। अभी तक किसी भी विश्वविद्यालय की इसमें नजर नहीं गई है। इसीलिए यह नया प्रयोग किया जा रहा है।

लखनऊ : घंटाघर पर ‘CAA’ विरोधी प्रदर्शन का महीना पूरा, प्रदर्शनकारी महिलाएं हैं डटी 

उन्होंने कहा कि आय का कोई साधन न होने के चलते वह आर्थिक रूप से कमजोर रहते हैं। वह चाहकर भी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मुक्त विवि ने किन्नर वर्ग को मुत में पढ़ाने की योजना बनाई है। इसको छह फरवरी को आयोजित कार्य परिषद की बैठक में प्रमुखता से उठाया गया और यह पास हो गया। इसके बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है।

किन्नरों के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था नाज फाउंडेशन के मुखिया आरिफ जाफर ने कहा कि किन्नरों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए यह विवि की अच्छी पहल है। इसके माध्यम से उन्हें समाज के बहुत से लोगों से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। यह एक अच्छा कदम है।

Related Post

आरोग्य मित्र

प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर होगी आरोग्य मित्र की तैनाती, 22 लाख युवाओं को देंगे रोजगार

Posted by - March 12, 2020 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक आरोग्य मित्र की तैनाती…
CM Yogi

सीएम योगी ने ज्ञानेश्वर महाराज संजीवन समाधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

Posted by - February 11, 2024 0
पुणे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार सुबह पुणे (महाराष्ट्र) स्थित पूज्य ज्ञानेश्वर महाराज (Gyaneshwar Mahawaj)…
CM Dhami-

राज्यपाल और सीएम धामी ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की दी शुभकामनाएं

Posted by - January 24, 2023 0
देहरादून। राज्यपाल और मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेशवासियों को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा है…