दूध और नमक के इस्तेमाल से चमकेंगे आपके हाथ, पैर, जानें कैसे

379 0

लखनऊ डेस्क। जितना ख्याल हम अपनी स्किन का रखते हैं उतना ध्यान अपने हाथों और पैरों पर नहीं देते। सूरज की किरणों, धूल, मिट्टी व दिन भर प्रदूषण की वजह से हमारे हाथों और पैरों पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है। तो आइए जानते हैं काले हाथ पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स।

ये भी पढ़ें :-आज से सावन शुरू, इस महीना में भगवान शिव के पूजन का है खास महत्व 

1-संतरे के छिलकों को अच्छे से सूखा लें। जब ये सूख जाएं इन्हें मिक्सर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाए। तैयार किए गए पेस्ट को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद अपने हाथ पैरों को पानी से धोएं। कुछ दिनों में आपकी स्किन का कालापन दूर हो जाएगा। त्वचा की रंगत निखारने का यह सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

2-आप चाहे तो दही भी लगा सकती हैं। दही में लेक्टिक एसिड होता है जो ब्लीच का काम करता है। हफ्ते में दो बार दही में शहद मिलाकर नहाने से पहले 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नहा लें। कुछ दिनों में आपकी स्किन की रंगत में सुधार साफ नजर आएगा।

3-हाथों और पैरों की रंगत निखारने के लिए दूध और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इन चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से अपने हाथों और पैरों पर हल्के हाथ से स्क्रब करें। कुछ दिन तक आपको इसका इस्तेमाल करना है। देखते ही देखते आपकी आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

 

Related Post

ब्‍लड ग्रुप के अनुसार लें डाइट

फिट रहना है तो ब्‍लड ग्रुप के अनुसार लें डाइट, जानें कैसा होगा आपका डाइट प्‍लान?

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। सुंदर दिखने के लिए जिस तरह आप अपनी-अपनी पर्सनैलिटी के अनुसार आउटफिट का चुनाव करती हैं। तो ठीक…

बीजेपी ने गणतंत्र को ‘मनतंत्र’ की तरफ धकेला-मायावती

Posted by - January 26, 2019 0
लखनऊ। बसपा प्रमुख मायावती ने केन्द्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर भारतीय गणतंत्र को ‘मनतंत्र’ की तरफ धकेलने का आरोप लगाया उन्होंने…
dry dates

सर्दियों के मौसम में आज ही करें डाइट में शामिल करें छुहारा, ये होंगे फायदे

Posted by - December 8, 2020 0
नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में छुहारे (dry dates) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। छुहारे…