चेहरे की सुंदरता

चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

1034 0

लाइफस्टाइल डेस्क। आज के इस बदलते दौर में लड़के- लड़कियां सभी को अपने चेहरे की सुंदरता का काफी ख्याल रहता हैं। ऐसे में वो सभी लोग तरह-तरह के घरेलू उपचारों के साथ ही साथ सौंदर्य प्रसाधनों का भी इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इन सबके इस्तेमाल से चेहरे की सुंदरता बढ़ने से ज्यादा बदसूरत होने का खतरा होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ उपाय जो चेहरे को दमकता हुआ दिखाने की बजाय चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं।

नींबू का छिलका

नींबू के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से कील मुहांसों में आराम मिलता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप नींबू के रस से चेहरे को धुल लें या इसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा त्वचा में खुजली के साथ ही काले धब्बे भी पड़ सकते हैं।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

मुंहासों और अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत बार टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ये सही नहीं है क्योंकि टूथपेस्ट से त्वचा में मेलानिन की मात्रा बढ़ जाती है और चेहरे पर जलन के साथ ही काले धब्बे के पैदा होने की आशंका होने लगती है।

गर्म पानी

चेहरे और शरीर की त्वचा को कोमल बनाने के लिए अक्सर स्टीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप रोज गर्म पानी से चेहरे को साफ करते हैं तो ये त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। गर्म पानी से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और रंगत भी फीकी पड़ जाती है।

पुरानी सनस्क्रीन लोशन

वैसे तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल त्वचा को सूरज की तेज अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाकर मुलायम और सुंदर रखने के लिए होता है। लेकिन, अगर आप पुराना रखा हुआ या पहले इस्तेमाल करने के बाद छोड़ा गया लोशन चेहरे पर लगा रही हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

गाजियाबाद में एक ट्रॉली में टक्कर लगने से हुई पांच लोगों की मौत, दो घायल

हवा के संपर्क में आने के बाद लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होने की वजह से लोशन खराब होने लगता है जो आपकी स्किन को सुंदर की बजाय बदसूरत कर सकता है।

वैक्स करना

हाथों-पैरों को सुंदर दिखाने के लिए वैक्स कराना आम बात है। लेकिन बहुत लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों को हटवाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल करती हैं। जो कि गलत है क्योंकि वैक्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की रंगत खराब होने लगती है और बहुत ज्यादा मात्रा में बाल निकलने की भी संभावना रहती है।

लेकिन इन सबके इस्तेमाल से चेहरे की सुंदरता बढ़ने से ज्यादा बदसूरत होने का खतरा होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ उपाय जो चेहरे को दमकता हुआ दिखाने की बजाय चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं।

Related Post

priyanka gandhi

‘कैब’ भेदभावपूर्ण व संविधान की आत्मा को छलनी करने वाला बिल : प्रियंका गांधी

Posted by - December 12, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के संसद में पास होने पर कड़ी प्रतिक्रिया दी…
grenede attack

अनंतनाग : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकी ढेर

Posted by - April 25, 2019 0
श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन…

उत्तराखंड: भाजपा मंत्री का दावा, हमने ऐसा ऐप बनाया है कि वह बारिश को भी कंट्रोल कर लेगा

Posted by - August 31, 2021 0
उत्तराखंड सरकार में मंत्री धन सिंह रावत का एक अजीबोगरीब बयान सामने आया है जिसमें वे बारिश को कंट्रोल करने…
मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी के खिलाफ

राहुल के खिलाफ मीनाक्षी लेखी ने दाखिल की अवमानना याचिका, इतने अप्रैल को होगी सुनवाई

Posted by - April 12, 2019 0
नई दिल्ली। भाजपा पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने शुक्रवार यानी आज कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ अदालत में अवमानना याचिका…