चेहरे की सुंदरता

चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

353 0

लाइफस्टाइल डेस्क। आज के इस बदलते दौर में लड़के- लड़कियां सभी को अपने चेहरे की सुंदरता का काफी ख्याल रहता हैं। ऐसे में वो सभी लोग तरह-तरह के घरेलू उपचारों के साथ ही साथ सौंदर्य प्रसाधनों का भी इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इन सबके इस्तेमाल से चेहरे की सुंदरता बढ़ने से ज्यादा बदसूरत होने का खतरा होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ उपाय जो चेहरे को दमकता हुआ दिखाने की बजाय चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं।

नींबू का छिलका

नींबू के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से कील मुहांसों में आराम मिलता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप नींबू के रस से चेहरे को धुल लें या इसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा त्वचा में खुजली के साथ ही काले धब्बे भी पड़ सकते हैं।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

मुंहासों और अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत बार टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ये सही नहीं है क्योंकि टूथपेस्ट से त्वचा में मेलानिन की मात्रा बढ़ जाती है और चेहरे पर जलन के साथ ही काले धब्बे के पैदा होने की आशंका होने लगती है।

गर्म पानी

चेहरे और शरीर की त्वचा को कोमल बनाने के लिए अक्सर स्टीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप रोज गर्म पानी से चेहरे को साफ करते हैं तो ये त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। गर्म पानी से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और रंगत भी फीकी पड़ जाती है।

पुरानी सनस्क्रीन लोशन

वैसे तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल त्वचा को सूरज की तेज अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाकर मुलायम और सुंदर रखने के लिए होता है। लेकिन, अगर आप पुराना रखा हुआ या पहले इस्तेमाल करने के बाद छोड़ा गया लोशन चेहरे पर लगा रही हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

गाजियाबाद में एक ट्रॉली में टक्कर लगने से हुई पांच लोगों की मौत, दो घायल

हवा के संपर्क में आने के बाद लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होने की वजह से लोशन खराब होने लगता है जो आपकी स्किन को सुंदर की बजाय बदसूरत कर सकता है।

वैक्स करना

हाथों-पैरों को सुंदर दिखाने के लिए वैक्स कराना आम बात है। लेकिन बहुत लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों को हटवाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल करती हैं। जो कि गलत है क्योंकि वैक्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की रंगत खराब होने लगती है और बहुत ज्यादा मात्रा में बाल निकलने की भी संभावना रहती है।

लेकिन इन सबके इस्तेमाल से चेहरे की सुंदरता बढ़ने से ज्यादा बदसूरत होने का खतरा होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ उपाय जो चेहरे को दमकता हुआ दिखाने की बजाय चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली में महासचिव प्रियंका वाड्रा, करेंगी इसका करेंगी उद्घाटन

Posted by - October 22, 2019 0
रायबरेली। दो दिवसीय दौरे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा मंगलवार यानी रायबरेली पहुंचीं। वहां कांग्रेसियों ने उनका जोरदार स्वागत किया।…