लहसुन

सर्दियों में लहसुन का इस तरह करें प्रयोग, डैंड्रफ मिलेगा छुटकारा

640 0

नई दिल्ली। सर्दियों में डैंड्रफ आज एक आम समस्‍या होती है, जिससे ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। सर्दियों में तो यह समस्‍या और भी ज्‍यादा परेशान करती है। इससे छुटकारा पाने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों पर केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट और शैंपू का इस्‍तेमाल करते-करते थक चुके हैं, क्‍योंकि यह सभी प्रोडक्‍ट सिर्फ अस्थायी राहत देते हैं।

लहसुन जो न केवल आपकी डैंड्रफ की समस्‍या को दूर कर देगा बल्कि समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा भी दिला देगा

आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं । लहसुन केवल आपकी डैंड्रफ की समस्‍या को दूर कर देगा बल्कि समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा भी दिला देगा। सबसे अच्‍छी बात यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल है। लहसुन से आपके बालों पर किसी तरह के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं। आइए जानें कौन सा है ये उपाय और कैसे काम करता है?

फिट रहना है तो ब्‍लड ग्रुप के अनुसार लें डाइट, जानें कैसा होगा आपका डाइट प्‍लान? 

या आप जानती हैं कि लहसुन बालों के लिए होता है बहुत फायदेमंद 

यूं तो लहसुन का इस्‍तेमाल खाने को एक अलग स्वाद देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन यह आपके खाने के बादीपन को भी दूर करता है। इसके अलावा लहसुन को विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। पेट की किसी भी समस्‍या को दूर करने के लिए किचन में मौजूद लहसुन को चमत्‍कारी माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर ऐसे महिलाओं के लिए जो डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान रहती हैं। आइए बताते हैं कि यह डैंड्रफ दूर करने के लिए लहसुन कैसे मदद कर सकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सामग्री
लहसुन- 6-7
शहद- 1 चम्मच

  • डैंड्रफ के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल करने का तरीका
  • एक बाउल में लहसुन पीसकर उसका रस निकाल लें।
  • फिर इसमें शहद मिला लें।
  • आपका पेस्‍ट तैयार है।
  • इसे स्कैल्प पर लगाएं।
  • कम से कम 20 मिनट लगाने के बाद इसे शैंपू से धो लें।
  • ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें।
  • कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

डैंड्रफ के लिए लहसुन ही क्‍यों?

बता दें कि लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्‍व मौजूद होता है। यह एंटी-फंगल गुण है, जो कवक को दूर करने में हेल्‍प करता है। यह ओलिक एसिड से भी संबंधित है, जो डैंड्रफ का कारण बनता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो लहसुन आपकी इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप भी इस नुस्‍खे को अपनाकर डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं, लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।

Related Post

कांग्रेस की पहली सूची की जारी

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने किया बुजुर्गों पर भरोसा, दिल्ली में शीला दीक्षित को बनाया उम्मीदवार

Posted by - April 22, 2019 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर…
Priyanka Gandhi प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी वाड्रा ने भेजा लखनऊ के जरूरतमंदों के लिए राशन

Posted by - April 13, 2020 0
लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ के जरूरतमंद लोगों के राशन भिजवाया है। मंगलवार को बाबा साहेब भीमराव…