US: जो बाइडेन एक कदम आगे, प्रदर्शनों के बीच ह‍िंसा की आशंका

664 0

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.   अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों पर इस वक़्त पूरी दुनिया की नजर है. अमेरिकी चुनावों में नतीजा अभी तक फिलहाल  सामने नहीं आया है. हालाकि डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कई अहम राज्यों में जीत हासिल कर ली है और वो ट्रम्प से लगातार एक कदम आगे नजर आ रहे है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार बाइडेन जीत के काफी करीब हैं. लेकिन दूसरी तरफ डॉनल्ड ट्रंप ने धांधली का आरोप जड़ते हुए कई राज्यों में चुनाव के नतीजों को अदालत में चुनौती दे दी है.

अमेरिका में इलेक्शन के दौरान ट्रंप और बाइडेन दोनों के समर्थक सड़कों पर जमकर लगातार प्रदर्शन कर रहे है. जिससे अमेरिकी पुलिस को दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच हिंसा होने की आशंका नजर आ रही है. इसी वजह से पुलिस ने काफी लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है.

US election: नतीजों से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने किया जीत का दावा

इन जगहों पर हुई गिरफ्तारियां

कई जगहों पर हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका की वजह से पुलिस ने कई लोगों को अरेस्ट किया। पुलिस में डेनवर में झड़प के बाद चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया और ट्रैफिक ब्लॉक करने के बाद मिनियापोलिस में भी गिरफ्तारियां की गईं। न्यूयॉर्क में बुधवार देर रात करीब 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। पोर्टलैंड में तनाव इतना बढ़ गया था कि पुलिस ने इसे दंगे करार दे दिया। यहां 11 लोगों को गिरफ्तर किया गया और आतिशबाजी जब्त कर ली गई। इनके पास से हथौड़े और राइफल भी बरामद की गई।

ट्रम्प समर्थक विरोध में उतरे

डॉनल्ड ट्रंप ने दूसरी पार्टी पर धांधली का आरोप जड़ते हुए कई राज्यों में चुनाव के नतीजों को अदालत में चुनौती दे दी है। वहीं, ट्रंप विरोधी समूह भी वॉशिंगटन समेत देश के दूसरे हिस्सों में विरोध प्रदर्शन करने लगे थे। जैसे-जैसे चुनावी टक्कर और कड़ी होती जा रही है, दोनों ओर से प्रदर्शन आक्रामक होते जा रहे हैं।

यहाँ तक पहुचे नतीजे

नेवाडा में अंतिम नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। अगर बाइडेन केवल नेवाडा जीत लेते हैं तो वह 270 के जरूरी आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। ट्रंप के हाथ 213 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं। हालांकि, पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में जीत हासिल करने से वह अभी भी राष्ट्रपति पद की रेस में बरकरार हैं। लेकिन ट्रंप को बहुमत हासिल करने के लिए इन चारों राज्यों को जीतना होगा।

Related Post

पेगासस जासूसी कांड के समर्थन में उतरीं कंगना! बोलीं- राजा भी अपने प्रजा की जासूसी करता था

Posted by - July 22, 2021 0
भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए विपक्षी नेताओं, पत्रकारों और मोदी सरकार के मंत्रीयों की फोन टैपिंग का खुलासा करने…