Environment

नगर विकास मंत्री ने पर्यावरण दिवस पर दी सभी सफाई कर्मियों को शुभकामनाएं

90 0

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के.शर्मा (Urban Development Minister AK Sharma) ने शहरों की साफ-सफाई तथा पर्यावरण (Environment) को जीवन के अनुकूल बनाने में लगे सभी सफाई कर्मियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि शहरों में लोगों को साफ- सुथरा वातावरण तथा स्वस्थ व सुखद जीवन के लिये अनुकूल हवा व पर्यावरण मिले, इसके लिए हमारे कार्मिक सुबह 5:00 बजे से पसीना बहाते हैं। इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं।

नगर विकास मंत्री आज प्रातः लखनऊ शहर की साफ -सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया और सफाई कर्मियों का हाल जाना। इस अवसर पर उन्होंने सफाई कर्मियों को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित किया तथा देश व समाज के निर्माण में किए जा रहे उनके अहम योगदान को सराहा। साफ-सफाई का निरीक्षण करने के पश्चात नगर विकास मंत्री ने नगरों की सफ़ाई सहित नगरों के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग के लिये स्थापित व्यवस्था डेडिकेटेड कमाण्ड वकंट्रोल सेंटर-DCCC के पुर्णतः संचालित हो जाने पर आज सभी नगर आयुक्तों के साथ नगरीय निकायों के 200 अधिकारियों/कर्मचारियों से नगरों की साफ-सफाई, सौन्दर्यीकरण, कूड़ा/कचरा उठान तथा नाले/नालियों की साफ-सफाई और इन पर किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर वर्चुअल संवाद किया तथा अहम निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि गोवंश के रखरखाव तथा शहर से निराश्रित पशुओं को हटाने व इनके व्यवस्थापन पर भी ध्यान दिया जाय। नगरीय कार्यों में तेजी लाने के लिये आधुनिक तकनीक व मशीनों का भी प्रयोग किया जाय। उन्होंने शहरी कार्यों में स्वयं सेवी संस्थाओं व नागरिकों का सहयोग लेने के लिए कार्यों का डाक्यूमेंटेशन कर प्रचार-प्रसार करने का भी सुझाव दिया।

ए.के.शर्मा ने कहा कि सभी नगर आयुक्त यह सुनिश्चित करें कि मानसून आने से पहले ही शहरों की नाले/नालियों की साफ-सफाई,शिल्ट व कूड़ा/कचरा के उठान का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाए।साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा जाए कि वर्षा जल का भी आसानी से निकास हो सके, इसके लिए नाले/नालियों के ऊपर किए गए अतिक्रमण को शीघ्र हटाया जाए। उन्होंने शहरों के सुंदरीकरण के लिए पार्को की साफ-सफाई, चौराहों व फुटपाथों को व्यवस्थित ढंग से विकसित कर इनका सौंदर्यीकरण करने तथा नगरीय सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि शहरी वातावरण नगरीय जीवन के अनुकूल हो, इस पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए खाली जगहो पर पेड़-पौधे तथा हरी घास को लगाकर शहरों की हरियाली बढ़ाई जाए, इसके निर्देश दिए। उन्होंने शहरों के गंदगी वाले स्थानों को हटाने के लिए यहां पर पार्क व गार्डन आदि का निर्माण कर इन्हें विकसित करने, साथ ही नगरीय सीमा के भीतर अमृत सरोवरो के निर्माण कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरों में टॉयलेट की बेहतर व्यवस्था के लिए सामुदायिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए।

नगर विकास मंत्री ने निर्देशित किया है कि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के सभी अधिशाषी अधिकारी सोमवार को तथा सभी नगर आयुक्त मंगलवार को प्रातः 10:00 बजे से संभव पोर्टल के तहत जनता की समस्याओं के समाधान के लिए अपने अपने क्षेत्रों में जनसुनवाई करेंगे तथा जनता के हित में जनसुनवाई स्थल का पूर्व में ही निर्धारण कर, इसका प्रचार-प्रसार भी कराने को कहा।

ए.के.शर्मा ने अधिशाषी अभियंता जल निगम कार्यालय का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय व परिसर को साफ-सुथरा रखने, फाइलों को व्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यालय इस तरह से व्यवस्थित हो कि जनता को यहां आने से सुकून और प्रेरणा मिले। उन्होंने बरसात में नागरिकों को साफ पानी की आपूर्ति में किसी प्रकार का व्यवधान ना हो, इसके लिए समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए।

Related Post

MEETING WITH CM OF PM MODI

कोरोना संकट : मुख्यमंत्रियों संग बैठक के बाद बोले PM, लापरवाही न करें,महामारी को रोकना है जरूरी

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों…
CM Yogi

गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम योगी ने किया स्वागत

Posted by - June 4, 2022 0
गोरखपुर: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (President Ramnath Kovind) शनिवार को अपनी धर्मपत्नी व देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविन्द,…

अखिलेश के जिन्ना वाले बयान पर सीएम योगी का पलटवार, कहा- यह शर्मनाक

Posted by - November 1, 2021 0
लखनऊ। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव मोहम्मद अली जिन्ना की तारीफ कर के घिर…