Ganges water

योगी सरकार ने जन्मदिन पर पीएम को दिया सबसे बड़ा तोहफा

193 0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के जन्मदिवस पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने उन्हें सबसे बड़ा तोहफा दिया। यूपी ने हर घर जल योजना (Har Ghar Nal Yojna) के तहत 17 सितंबर को 1 लाख 20 हजार 821 घरों को नल कनेक्शन (Tap Connections) दिया। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने देश भर में एक दिन में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने के इस कीर्तिमान को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समर्पित किया।

पीएम मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर को हर-घर नल कनेक्शन देने की यूपी की इस रफ्तार के सामने अन्य राज्य मीलों पीछे छूट गये। 17 सितंबर को पूरे देश में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 2.59 लाख नल कनेक्शन दिये गये। इनमें से अकेले उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 लाख 20 हजार 821 परिवारों में नल कनेक्शन किये।

जल जीवन मिशन के पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 17 सितंबर को आंध्र प्रदेश 30643, कर्नाटक 25377, तमिलनाडु 18671, महाराष्ट्र 17649, मध्य प्रदेश 16609 कनेक्शनों तक ही सीमित रह गए। इस दिन देश भर में किये गए नल कनेक्शनों का 40 फीसदी हिस्सा अकेले यूपी ने पूरा किया।

51 हजार कनेक्शन देने का तय था लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर यूपी में 51 हजार परिवारों को नल से कनेक्शन देने का लक्ष्य सरकार ने तय किया था। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने लक्ष्य से ढाई गुना अधिक परिवारों तक स्वच्छ पेयजल की सौगात पहुंचाकर कीर्तिमान रच दिया।

जिलों में गढ़ा गया कीर्तिमान,  देवरिया शीर्ष पर

पीएम मोदी के जन्मदिन पर घर-घर नल कनेक्शन के रिकार्ड की नींव छोटे जिलों में भी तैयार हुई। गांव-गांव नल कनेक्शन पहुंचाने में जुटे अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने का नया रिकार्ड भी रच दिया। 2 दर्जन से अधिक जिले ऐसे रहे, जिन्होंने नल कनेक्शन देने की बड़ी छलांग लगाई। इनमें एक दिन में परिवारों तक नल कनेक्शन देने में देवरिया 4212 कनेक्शन देकर शीर्ष पर रहा।

उपचार से महत्वपूर्ण बचाव होता है: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी के गृह जनपद गोरखपुर में शनिवार को 4038 परिवारों तक स्वच्छ जल का तोहफा दिया गया। महोबा 3651 नल कनेक्शन देकर तीसरे, लखीमपुर खीरी 3748 कनेक्शन के साथ चौथे और मिर्जापुर 3523 नल कनेक्शन देकर पांचवें स्थान पर रहा।

Related Post

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का आरोप, कहा- साजिश के तहत इस्तीफा मांग रहा विपक्ष

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद विवादों में आए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी…